क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोनावायरस ? coronavirus


हाल ही में  चाइना के वुहान शहर के मार्केट से कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है।

जांच से पता चला है कि यह सबसे चमगादड़ और सांपों में देखा गया है। और चाइना के वुहान मार्केट में चमगादड़ सांपों का मीट मिलता है जिससे यह इंसानों में पहुंच गया है।

क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोनावायरस what is coronavirus

क्या है कोरोनावायरस ?

कोरोना का मतलब होता है क्राउन (Crown) इसका हिंदी में अर्थ होता है ताज। यानी यह वायरस दिखने में ताज की तरह होता है। और यह सबसे पहले चमगादड़ और साँपो में देखा गया है। जिससे कि यह इंसानों में फैला है।

कैसे फेल रहा है ये वायरस।
पहले बताया जा रहा था कि यह जानवरों से इंसानों में फैला है। लेकिन अब यह इंसानों से इंसानों में भी फैल रहा है जिससे यह बहुत ज्यादा खतरनाक हो जाता है। यह सबसे पहले वुहान शहर में देखा गया था,इसलिए इसका नाम वुहान वायरस भी है।

क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोनावायरस what is coronavirus

यह वुहान से बीजिंग शंघाई और हांगकांग पहुंचा। और लोग इससे संक्रमक होने लगे। चाइना के बाद यह थाईलैंड, जापान, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ताइवान, सिंगापुर, मलेशिया, फ्रांस, कनाडा और वियतनाम जैसे देशों में पहुंचा।

दुनिया की तमाम जगहों पर आने वाले चीन के यात्रियों से ही यह वायरस फैला है। इसीलिए चीन ने अपने 12 शेरों के लगभग तीन करोड़ से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

कोरोना वायरस के लक्षण। कोरोना वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह होते हैं जिसमें खांसी जुखाम और बुखार जैसे लक्षण दिखते हैं।जो हमें आम दिखते हैं फिर बाद में यह भयंकर रूप धारण कर लेते हैं। इससे गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, नाक का लगातार बहना, सिर में दर्द और बुखार रहना जैसे लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद यह लक्षण निमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

भारत में करोना वायरस के लक्षण। ऐसा कहा जा रहा है कि भारत के जयपुर, बिहार और केरल में इसके लक्षण दिखे हैं। बिहार की रहने वाली युवती वुहान से वापस लौटी और उसमें इसके लक्षण देखे गए। जयपुर के एक लड़की के साथ भी ऐसा ही हुआ। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस वायरस को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। 21 हवाई अड्डों में थर्मल स्क्रीमिंग की सुविधा कर दी गई है। अलग-अलग देशों से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरीके से जांच भी की जा रही है। ताकि संक्रमण व्यक्ति का इलाज जल्द से जल्द किया जाए

कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए?
इस बीमारी में किसी भी तरह की एंटीबायोटिक काम नहीं करती। और अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई भी वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। इस वायरस से बचने के लिए विज्ञानिक वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं। लेकिन कुछ सावधानी बरतते हुए आप इससे बच सकते हैं।


1. सबसे पहले आप सीफूड खाने से बचें। क्योंकि वायरस से संक्रमित समुद्री जीव चाइना से दूसरे देशों में भी पहुंच गए हो।


2. कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है साफ-सफाई इसलिए जब भी आप खाना खाए तो उससे पहले हाथ जरूर धो लें।


3. जब भी आप खाँसे या छींके तो अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरीके से ढक लें ताकि है वायरस यदि आप में हो तो वह दूसरों तक ना पहुंच पाए।


4. सर्दी और फ्लू के लक्षणों को देखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।


5. अंडे और मांस को अच्छी तरीके से पका कर ही खाएं। क्योंकि यह जानवरों से इंसानों में पहुंचा है तो हो सकता है कि वह वायरस उनमें भी हो।


6. जानवरों के सीधे संपर्क में ना आए, क्योंकि यह उनमें भी हो सकता है।


7. यदि किसी को बीमारी है तो उससे दूरी बनाए रखें।


8. जिन देशों में इस बीमारी का संक्रमण फैला हुआ है वहां जाने से बचे।

और पढ़े

Note:

आपके पास मैं क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोनावायरस ? coronavirus और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here