भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली की जीवनी

दिलीप सिंह राणा का प्रारंभिक जीवन – Dalip Singh Rana Early Life Information in Hindi


खली का जन्म 27 अगस्त 1972 को हिमाचल प्रदेश के धीरेना गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम ज्वाला राम था। जो खेतों में काम करके अपना घर चलाया करते थे। लेकिन खली को लेकर उनके कुल सात भाई बहन थे। और फैमिली बड़ी होने की वजह से घर के एक सदस्य को काम करके घर चलाना बहुत ही मुश्किल पड़ रहा था।

इसलिए उनकी मां तन्दी देवी भी मजदूरी करती थी। खली भी अपने घर की आर्थिक स्थिति की वजह से ज्यादा दिनों तक पढ़ाई नहीं कर पाए। और अपने ही गांव में मजदूरी करने लगे। गांव के लोग भी उनकी शरीर का फायदा उठाते थे। और सारे भारी काम उन्हीं से करवाया करते थे। लेकिन खली का इस तरीके का शरीर होना एक बीमारी का असर है, जिसका नाम Acromegaly है।

भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली की जीवनी

और इस बीमारी की वजह से उनका चेहरा भी थोड़ा अजीब दिखता है। गांव में शुरू से रहने की वजह से लोगों को उनकी हाइट और अजीब चेहरे से ज्यादा परेशानी नहीं होती थी। लेकिन खली जब भी अपने गांव से बाहर जाते थे, तो बाहर लोग उनके पास इकट्ठे हो जाया करते थे और उनका मजाक बनाया करते थे। जिसकी वजह से खली को काफी दुख होता था।


गांव में मजदूरी करके ठीक से पैसे ना हो पाने के कारण वह गांव से बाहर शिमला चले गए। और वहां सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने लगे। लेकिन यह भी उनके लिए काफी नहीं था, क्योंकि काम करने के बाद जितना भी पैसा उन्हें मिलता था उनसे उनकी डाइट भी पूरी नहीं हो पाती थी। और पैसा घर पहुंचाने की तो बात ही छोड़ दीजिए।

भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली की जीवनी the great khali biography in hindi

लेकिन एक दिन शिमला घूमने आई एक पुलिस ऑफिसर ने खली को देखा। और वह खली को देखकर दंग रह गए। उन्होंने खली की आर्थिक स्थिति को जानते हुए कुछ पैसे दिए, और पंजाब आकर पंजाब पुलिस में भर्ती होने की सलाह दी। आखिरकार 1993 में खली को पंजाब पुलिस में नौकरी मिल गई। और धीरे-धीरे उनकी जिंदगी पटरी पर आने लगी।

लेकिन खली अभी नहीं रुकने वाले थे। उनकी बॉडी को देखते हुए जालंधर की एक जिम में उन्हें रेसलिंग के लिए तैयार किया गया। क्योंकि उस समय रेसलिंग के खेल को बहुत तेजी से लोग पसंद कर रहे थे। और भारत की तरफ से कोई भी खेलने वाला खिलाड़ी नहीं था। और आखिरकार अक्टूबर 2000 को पूरी तैयारी के साथ खली अमेरिका पहुंचे।

भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली की जीवनी the great khali biography in hindi

और ऑल प्रो रेसलिंग में पार्टिसिपेट किया। और पहले ही दिन जब खाली  रिंग में उतरे तो बड़े-बड़े रेसलर भी उन्हें देखकर घबरा गए। यहां तक कि 28 मई 2001 को खली की मार की वजह से ब्रायन नाम के एक रेसलर की मौत हो गई। 2 जनवरी 2006 को खली डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले भारत के पहले रेसलर बने।

और जिसके बाद खली ने अंडरटेकर जैसे ताकतवर पहलवान को 10 मिनट में हराकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। और फिर आगे चलकर बिग शो, मार्क हेनरी, बटिस्टा जैसे पहलवानों को मात देकर डब्ल्यूडब्ल्यूई का खिताब अपने नाम किया। और फिर कई सालों तक खली का दबदबा बना रहा, और उन्हें बहुत सारा प्यार और पुरस्कार मिले।

डब्ल्यूडब्ल्यूई में सफर करना आसान नहीं है। यहां पैसा तो बहुत मिलता है लेकिन मेहनत भी बहुत करनी पड़ती है। लेकिन खली ने अपने संघर्षों से बता दिया कि इस दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है।


और पढ़े

Note:

आपके पास मैं भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली की जीवनी the great khali biography in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here