चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी Jack ma success Story in hindi

Jack ma story in hindi

हारने वाले हमेशा असफलता के बारे में सोचते रहते हैं। लेकिन जीतने वाले सफलता के पुरस्कार के बारे में सोचते रहते हैं। दोस्तों हम आज बात कर रहे हैं अलीबाबा के फाउंडर और इस समय चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। जैक मा विश्व के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक है। उनकी कुल संपत्ति 20 मिलीयन डॉलर आंकी गई है। दोस्तों जैक ने यह सफलता आसानी से नहीं पाई है। उनके संघर्षों को अगर आप जानेंगे तो आश्चर्य करेंगे कि इतनी असफलता के बाद भी कोई व्यक्ति आगे बढ़ने की कैसे सोच सकता है।

जैक मा का प्रारंभिक जीवन – Jeck Ma Early Life Information in Hindi

जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के एक छोटे से गांव में हुआ था। जब वह 13 साल के थे तब उन्होंने इंग्लिश सीखनी शुरू कर दी थी। ऐसा चीन में बहुत ही कम लोग करते थे। क्योंकि उस समय चीन की भाषा चीनी थी और उस समय इंग्लिश सीखना उस समय ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था। इंग्लिश सीखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहायता नहीं लिया था। बल्कि वह टूरिस्ट गाइड बन गए थे और वह टूरिस्टो से इंग्लिश में बात करने की कोशिश किया करते थे।

उन्होंने यह काम करीबन 9 साल तक किया और उन्हें इंग्लिश की बहुत अच्छी नॉलेज हो गई थी। दोस्तों जैक मा का वास्तविक नाम मांगयुंग है। इन विदेशियों को गाइड करते करते एक विदेशी से इनकी गहरी मित्रता हो गई। जो इन्हें पत्र लिखा करता था। और उसी विदेशी मित्र ने उन्हें जैक नाम दिया। क्योंकि चीनी में उनका नाम लिखना और बोलना बहुत ही कठिन था। जब से मांग युग को जैक नाम से ही जाना जाता है।

चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी jack Ma Success Story in Hindi

जैक का पढ़ाई में बिल्कुल ही मन नहीं लगता था। और इसी वजह से वह 4th क्लास में दो बार और 8th क्लास में तीन बार फ़ैल हो गए। कैसे भी करके इन्होंने क्लास पास की लेकिन ग्रेजुएशन के इंटरेस्ट एग्जाम के लिए वे पांच बार फ़ैल हो गए । इसके बाद एक बहुत ही खराब माने जाने वाला इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया।

जहां से 1988 में उन्होंने इंग्लिश में ग्रेजुएशन पास की। जैक मां का शुरुआती जीवन बहुत असफलता से भरा हुआ था।उन्होंने 30 अलग जगह नौकरी के लिए प्रस्ताव रखें लेकिन हर जगह उन्हें असफलता और निराशा ही हाथ लगी। इसी बीच वो एक बार KFC में नौकरी के लिए गए। उस समय kfc चीन में पहली बार आया था।


इस नौकरी के लिए 24 लोगों ने आवेदन किया था। जिसमें से 30 लोग सेलेक्ट हो गए । लेकिन एक मात्र जैक का चयन नहीं हुआ। शुरु से ही इंग्लिश अच्छी होने के कारण बाद में उन्हें एक कॉलेज में लेक्चर रख लिया गया। उसके बात कुछ दिनों तक उन्होंने ट्रांसलेटर का काम किया। 1995 की शुरुआत में वो अपने दोस्त से मिलने अमेरिका गए।


जहां पर उन्होंने पहली बार इंटरनेट देखा जैक मा ने इससे पहले कभी इंटरनेट नहीं चलाया था और ना ही देखा था।जैक ने जब पहली बार इन्टरनेट चलाया तो उन्होंने सबसे पहले बियर शब्द खोजा। उन्हें बीयर से संबंधित अलग-अलग जानकारी बहुत से देशों से प्राप्त हुई। लेकिन वह यह देखकर चौक गए की चीन का नाम कहीं भी नहीं था।

फिर उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारी ढूंढने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने पाया कि चीन की कोई भी सामान्य जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं थी। जैक को इंटरनेट पर एक अच्छा मोका दिखाई दे रहा था। इसके बाद जैक में इंटरनेट से ही जुड़ी हुई किसी काम को करने की सोची।


उन्होंने थोड़ी और रिसर्च किया और अपने देश से जुड़े छोटे बड़े व्यपार को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई। जिसका नाम चाइना येलो पेस था। कॉन्सेप्ट अच्छा होने के बावजूद चीन में इसे फंडिंग नहीं मिल पाई। जिसके कारण उन्हें यह भी बंद रखना पड़ा।

दोस्तों इतनी असफलताओं के बाद भी शायद ही कोई होगा जो आगे बढ़ना चाहता हो। लेकिन नहीं जैक ने आगे बढ़ते हुए अपने 20 और 22 लोगो को लेकर उसी कांसेप्ट के साथ एक और वेबसाइट बनाई जिसका नाम Alibaba.com था।


इसमें भी उन्हें थोड़ी सी समस्या आई लेकिन सॉफ्ट बैंक के एक बड़े निवेश के साथ इस कंपनी ने कभी भी पीछेे मुड़कर नहीं देखा। और देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी ebay को अगले 4 साल में ही चीन से बाहर का रास्ता दिखा दिया। जैक मां आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं।

उनकी कुल संपत्ति 20 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। दोस्तों अली बाबा की नेटवर्क facebook से भी ज्यादा है। और जितनी कमाई ebay और amazon कंपनी करती है उससे ज्यादा जैक की कंपनी कमाई करती है। दोस्तों हमें असफलता से घबराना नहीं चाहिए।

बल्कि उसका समझदारी के साथ सामना करना चाहिए। क्योंकि समय एक जैसा नहीं होता है अगर आपकी जिंदगी में अभी छांव है तो इंतजार कीजिए सफलता की किरण आपको जरुर रोशन करेगी। दोस्तों किसी काम में असफलता मिलने पर हताश ना हो। असफलता तो आपको उसी काम को और समझदारी से करने का मौका देती है।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपको ये कहानी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Note: 

आपके पास About चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी Jack ma success Story in hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Life History Of चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी Jack ma success Story in hindi Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.

E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers Jack ma success Story in hindi आपके ईमेल पर.

2 COMMENTS

  1. You may determine a lot about a person by taking a look
    at their Twitter accounts or their FB newsfeed, same goes for babysitters.
    You are sure to find various advice and all
    that you’re interested in. Though is interesting enough for 24,
    science News for Kids was created as a science news
    website for teenagers. You don’t need to make an account
    with the site to watch the majority of the free
    videos on YouTube. There is much here to entertain adolescents from
    images and videos to web games to movie and music trailers.
    Teens setup their own webpage and can interact with other adolescents
    , play games and write sites. You can also use silicon to assault the web camera to the lid.

    You want an app to link your Android phone and your IP camera.
    Including a web camera is pretty simple and self-explanatory As you have a bird feeder.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here