एमिनेम दुनिया रैप के गॉड सफलता की कहानी eminem biography in hindi

एमिनेम एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें दुनिया रैप गॉड के नाम से पुकारती है।

एमिनेम का प्रारंभिक जीवन – eminem Early Life Information in Hindi

मार्शल ब्रूस जिन्हें आप एमिनेम के नाम से जानते हैं। एमिनेम का जन्म सेंट जोसेफ मिसौरी में हुआ। उस वक्त उनकी मां केवल 17 साल की थी। एमिनेम ने अपने पिता को कभी नहीं देखा वह अपनी मां के साथ ही बड़े हुए थे। पैसों की कमी के कारण उन्हें एक शहर से दूसरे शहर भटकना पड़ा। वह साल में दो-तीन स्कूल बदलते।

इसकी वजह से उनके कभी दोस्त नहीं बने। जब वह किशोरावस्था में थे। तब उन्हें रंगभेद का शिकार होना पड़ा। क्योंकि जिस जगह वह रहते थे वहां काले लोगों का घनत्व ज्यादा था। एमिनेम को बचपन में बहुत सताया गया। जिस वजह से वह हमेशा तनाव में रहते थे। उन्हें पीटा भी जाता था। हद तो तब हो गई जब उन्हें एक लड़की ने बहुत पीटा और वह अस्पताल में भर्ती हो गए। और वह 7 दिनों तक कोमा में रहे।

एमिनेम दुनिया रैप के गॉड सफलता की कहानी eminem biography in hindi

अब इस वक्त तक कोई भी बाकइ व्यक्ति रेप नहीं किया करता था। लेकिन जब पता चला कि एमिनेम रेप करते हैं तो उन्हें और समस्याओं का सामना करना पड़ा। काले लोगों को यह लगता था कि रेप करना केवल उन्हीं का काम है। एमिनेम को रेप में तब दिलचस्पी आई जब उनके अंकल रोनी ने उन्हें एक रेप सीडी दी। अंकल रोनी आगे चलकर उनकी म्यूजिक मेट्रक बने। उनकी जिंदगी में वह इकलौते व्यक्ति थे जिन्हें वे अपना आइडल मानते थे।

लेकिन किन्हीं कारणों से उन्होंने आत्महत्या कर ली। यह सदमा उनके लिए बहुत बड़ा था। इस वक्त उन्होंने अपने आप को 7 दिनों तक एक कमरे में बंद कर लिया। और किसी से बात नहीं की। उनके अक्सर अपनी मां के साथ भी झगड़े हुआ करते थे। उन्हें कभी भी स्कूल जाना पसंद नहीं था। और ना ही पढ़ाई करना। यही वजह थी कि वह 9वीं कक्षा में 3 बार फेल हुए। कुछ ही दिनों बाद उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और छोटी-मोटी नौकरी करने लगे। रेस्टोरेंट में बर्तन धोना, लोगों की कार धोना ऐसे बहुत से छोटे-मोटे काम उन्होंने किए।

इस वक्त भी वह रेप से दूर नहीं थे। जहां भी मौका मिलता वहां पर वह अपना रेप गाते। कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने अपनी पहली एल्बम इंफानाईट लॉन्च किया। लेकिन यह बुरी तरीके से फ्लॉप रहा। अपनी बेटी की जन्मदिन की खुशियों की तैयारी के पर पानी जब फिरा, जब उन्हें यह पता चला कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है। उस वक्त उनके पास केवल $40 थे। जिंदगी की बहुत सारी परेशानियों को लेकर उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की। पर समय रहते उन्हें बचा लिया गया।

एमिनेम दुनिया रैप के गॉड सफलता की कहानी eminem biography in hindi

तभी उन्हें इन सारी समस्याओं से बाहर निकलने का एक रास्ता नजर आया। 1997 में होने वाले रेप कंपटीशन। इस कंपटीशन में उन्होंने पार्टिसिपेट किया। और वह दूसरे स्थान पर रहे। उनके रेप से प्रभावित होने वाले उस समय के सबसे पॉपुलर आर्टिस्ट डॉक्टर ड्रे बहुत प्रभावित हुए। और उन्होंने एमिनेम के साथ काम करने का मन बना लिया। उन्होंने एक एल्बम बनाया। यह एल्बम था, द स्लिम शेडी। यह एल्बम 1999 में रिलीज हुआ। और एमिनेम लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए। एमिनेम को राइम का जादूगर भी कहते हैं जब वह गाना लिखने बैठते हैं, तब वे 20-20 घंटे तक म्यूजिक रूम में रहते हैं। उन्हें इंग्लिश शब्द जानने का शौक बचपन से ही था। इसीलिए वह हर समय डिक्शनरी पढ़ा करते थे।

और यह आदत वे आज भी पूरे दिल से फॉलो करते हैं। उन्होंने अपने बचपन को रेप के जरिए प्रदर्शित करने के लिए, उन्होंने ब्रेन डेमीज नाम का एक एल्बम निकाला। जो थोड़ा विवादित रहा। क्योंकि उसमें उन्होंने डी एंजेलो वेली का जिक्र किया था। जिसने उन्हें बचपन में पीटा था। एल्बम के रिलीज होने के बाद बेली को हर जगह कोसा जाने लगा।

जिसकी वजह से उन्होंने एमिनेम पर 1 मिलियन डॉलर की मानहानि का केस कर दिया। पर वह यह केस हार गई। फिर कुछ समय बाद उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाया। और 1 माइल नाम की फिल्म बनाई। जो उन्हीं के जीवन पर आधारित थी। उन्होंने दो किताबें भी लिखी है जो काफी लोकप्रिय भी हुई है। रैपर, प्रड्यूसर, सिंगर, एक्टर एमिनेम ने जो भी किया है, बड़ी शिद्दत से किया है। और सफलता पाई है। यही वजह है कि उनके नाम 15 ग्रैमी अवॉर्ड है।

द मार्शल मेथर्स एलपी यह यू एस ए के इतिहास का सबसे तेज बिकने वाला एल्बम है। 2013 में आने वाले (द रेड गॉड) सॉन्ग में उन्होंने 1560 शब्द यूज किए हैं। यानी 1सेंकेड में 4.28 शब्द बोले। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 100 शब्द 16 सेकंड में बोलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके नाम है। अकादमी अवॉर्ड और एमटीवी    ग्लोवल आईकॉन अवॉर्ड जीतने वाले वह पहले रैपर हैं। 


दोस्तो आपकी जिंदगी में चाहे कितनी ही समस्याएं हो, और आप कैसी भी कठिनाइयों से जूझ रहे हो। लेकिन आपको कभी हार नहीं माननी चाहिए। हम दावे के साथ कहते हैं कि जितनी समस्याएं एमिनेम की जिंदगी में थी उतनी समस्याएं शायद ही आपकी जिंदगी में हो। तो निराश क्यों होना प्रयास करते रहिए वक्त जरूर बदलेगा। और मेहनत का फल जरूर मिलेगा।

और पढ़े

Note:

आपके पास मैं और एमिनेम दुनिया रैप के गॉड सफलता की कहानी eminem biography in hindi Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here