एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi

एलन मस्क का प्रारंभिक जीवन – Elon musk Early Life Information in Hindi


एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम इरोल मस्क था। और वह एक इंजीनियर होने के साथ-साथ एक पायलट भी थे। और उनकी मां का नाम मेय मस्क था। जो कि एक मॉडल और डाइटिशियन थी।

एलन मस्क बचपन से ही पढ़ाई में काफी दिलचस्पी लेते थे। और किताबों के आसपास नजर आते थे। 10 साल की उम्र में उन्हें कंप्यूटर में काफी दिलचस्पी आ गई। और 12 साल की उम्र में उन्होंने प्रोग्रामिंग सीकर ब्लास्टर नाम का एक गेम बना डाला। जिसे उन्होंने $500 की कीमत में पी सी एंड ऑफिस टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी को बेच दिया।

एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi

और यहीं से एलन मस्क की प्रतिभा साफ-साफ झलकने लगी थी। वह बचपन में आईजेक असिमोव की किताबें पढ़ा करते थे। और यहीं से उन्हें टेक्नोलॉजी की तरफ ज्यादा दिलचस्पी आई। एलन मस्क को स्कूल में काफी परेशान किया जाता। एक बार स्कूल के बच्चों ने उन्हें सीढ़ियों पर से गिरा दिया, और तब तक मारा जब तक वह बेहोश ना हो जाए।

इसकी वजह से उन्हें काफी दिनों तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा। भले ही उन्हें स्कूल में काफी सारी परेशानियां झेलनी पड़ी लेकिन उन्होंने मानवता के लिए काफी सराहनीय काम किया। 17 साल की उम्र में उन्होंने क्वीन यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की। वहां पर 2 साल पढ़ने के बाद वह यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया ट्रांसफर हो गए।

एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi

जहां पर उन्होंने 1992 में फिजिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की। 1995 में एलन मस्क पीएचडी करने के लिए कैलिफोर्निया चले गए। लेकिन वहां रिसर्च शुरू करने के मात्र 2 दिन में ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। और एक सफल व्यवसाई बनने के लिए अपने कदम बढ़ा दिए।

1995 में उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर zip2 नाम की एक कंपनी शुरू की। जिसे आगे चलकर Compaq कंपनी ने 307 मिलियन डॉलर जैसी बड़ी रकम में खरीद लिया। और zip2 में 7% के शेयर से उन्हें 22 मिलियन डॉलर मिले। और आगे चलके 1999 में मस्क ने 10 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट करके x.com की स्थापना की।

एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi

जोकि फाइनेंसियल सर्विस देने वाली कंपनी थी। और एक साल बाद यह कंपनी Confinity नाम की कंपनी से जुड़ गई।  इस कंपनी की पहले एक मनी ट्रांसफर सर्विस हुआ करती थी जिसे हम PayPal के नाम से जानते है। और तभी से लेकर अब तक PayPal मनी ट्रांसफर का एक अच्छा माध्यम रहा है।

2002 में ebay ने PayPal को 1.5 बिलियन की अविश्वसनीय रकम देकर खरीद लिया। और इस डील के बाद इलॉन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले। और फिर 2002 में 100 मिलियन डॉलर से Space X नाम की कंपनी की स्थापना की। और यह कंपनी आज के समय में स्पेस व्हीकल बनाने में कार्यरत है।

और एलन मस्क ने बताया कि 2030 तक वह मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने की पूरी तैयारी में है। और 2003 में दो लोगो के साथ मिलकर Tesla नाम की एक और कंपनी की शुरुआत की। और 2008 के बाद ही वे इस कंपनी के सीईओ हैं। और टेस्ला की खासियत इसकी लाजवाब इलेक्ट्रिकल कार हैं।

एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi

2006 में एलन मस्क ने अपने कजन की कंपनी Solarcity को फाइनेंशली मदद करके आगे बढ़ाया और 2013 तक यह कंपनी अमेरिका में सोलर पावर सिस्टम मुहय्या कराने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी। और फिर 2016 में Tesla ने Solarcity को अपने अंडर में ले लिया।

दिसंबर 2015 में एलन मस्के ने एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंट रिसर्च कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम Open AI रखा गया। 2016 में एलन मस्क Neuralink नाम की कंपनी के कोफाउंडर बने। और यह कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंट और मनुष्य के दिमाग को जोड़ने में लगी हुई है।

एलन मस्क इसी तरह अलग-अलग कामों में लगे हुए हैं। और उन्होंने साबित कर दिया है कि उनके जैसी सोच रखने वाला व्यक्ति कुछ अलग ही कर सकता है।


और पढ़े

Note:

आपके पास मैं और एलन मस्क की जीवनी elon musk biography in hindi Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here