बोहेमिया पाकिस्तानी रैपर की कहानी bohemia biography in hindi

किंग ऑफ पंजाबी रेप के नाम से मशहूर रोगर डेविस यानी कि बोहेमिया के नाम से मशहूर है। बोहेमिया ने अपना पहला एल्बम 2002 में विच परदेशा वे रिलीज किया था। जिसके बाद उन्हें पहला पंजाबी रैपर होने का स्थान मिला। इसके अलावा उन्हें इन्वेंटर ऑफ देसीहिपहॉप भी कहा जाता है। यह तो हो गई उनकी सफलता की बात, लेकिन जिस तरीके से उन्होंने अपने आप को संभाला है वह काफी दिलचस्प कहानी है। और उनकी यही लाइफ स्टोरी उन्हें औरों से अलग बनाती है।

बोहेमिया का प्रारंभिक जीवन – bohemia Early Life Information in Hindi


बोहेमिया का जन्म 15 अक्टूबर 1979 को पाकिस्तान के कराची में हुआ था। उनके पिता पाकिस्तान के इंटरनेशनल एयरलाइंस में काम करते थे। और इसीलिए उनका बचपन लाहौर और पेशावर में बीता। अपना बचपन पाकिस्तान में बिताने के बाद, बोहेमिया 14 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ अमेरिका के न्यूयॉर्क शिफ्ट हो गए। तभी उनके पिता ने उन्हें म्यूजिकल बोर्ड ला कर दिया। और उसी समय से बोहेमिया का म्यूजिक की तरह और भी इंटरेस्ट बढ़ गया।

वैसे तो बचपन से ही वह म्यूजिक प्रेमी थे। क्लासिकल म्यूजिक और शेर और शायरी करना उन्हें बहुत पसंद था। इसके अलावा वह पंजाबी और उर्दू में गाने भी लिखा करते थे। दोस्तों अब तक बोहेमिया की लाइफ बहुत अच्छी तरीके से चल रही थी। लेकिन उनकी हंसती खेलती जिंदगी को बहुत ही जल्दी नजर लग गई। जब वह केवल 15 साल के थे, तब उन की मां की अचानक से मौत हो गई। जिसके बाद वह गहरे डिप्रेशन में चले गए। और फिर उनके पिता के साथ उनके संबंध खराब होने लगे।

बोहेमिया पाकिस्तानी रैपर की कहानी bohemia biography in hindi

ज्यादा परेशानी होने की वजह से उन्होंने अपना घर भी छोड़ दिया। और अमेरिका की सड़कों पर आ गए। जहां उन्होंने गाड़ियों और बस स्टैंड के नीचे रहकर काफी दिन बताएं। बोहेमिया ने एक इंटरव्यू में बताया था, कि जब वह अपना घर छोड़कर आए थे, तब उनकी जेब में केवल 25 सेंट्स थे। और वह भूख से तड़प रहे थे। लेकिन 25 सेंट में ऐसा कुछ भी नहीं आता था जिससे वह खाकर अपना पेट भर सके।

इसीलिए उन्होंने एक चुंगम खरीदी और उसे निगल गए। यहां तक कि उन्हें उस समय तक इंग्लिश भी नहीं आती थी। लेकिन काफी दिन सड़कों पर बिताने के बाद धीरे-धीरे उनके दोस्त बनने लगे। और फिर आगे चलकर बोहेमिया उनके साथ रहने लगे। फ्री में खाना खाने और थोड़े पैसों के लिए उन्होंने पार्टीज में जाकर कीबोर्ड बजाना शुरू कर दिया। और अपने दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने अपने लिखे हुए गाने भी आए।

धीरे-धीरे वह अपने शहर में प्रसिद्ध होने लगे। और फिर एक अच्छे रिकॉर्डिंग स्टूडियो में उन्हें जॉब भी मिल गई। अब ऐसा लग रहा था कि उनकी जिंदगी पटरी पर लौट रही है। लेकिन तभी उनके सबसे नजदीकी दोस्त की हत्या कर दी गई। जिसके बाद बोहेमिया को अपनी लाइफ का सबसे बड़ा सदमा लगा और वह डर-डर कर जीने लगे। उन्हें लगता था कि वह भी अपने दोस्त की तरह मारे जाएंगे। जिसके बाद उन्होंने बाहर परफॉर्म करना भी बंद कर दिया। और नशे में रहने लगे।

बोहेमिया पाकिस्तानी रैपर की कहानी bohemia biography in hindi

हालांकि उन्होंने अपना संगीत सीखना जारी रखा। यहां तक कि अपना पूरा समय वह लिखने में बिताने लगे। और फिर कुछ महीने के बाद उन्होंने अपनी स्ट्रगलिंग लाइफ के ऊपर एक एल्बम बनाई। जिसका नाम था विच परदेशा वे। यह एल्बम 2002 में रिलीज किया गया जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया। और इस एल्बम ने वीवीसी रेडियो यूके के टॉप10 में अपनी जगाह बना ली।

अब बोहेमिया बड़ी तेजी से फेमस होने लगे थे। लेकिन भारत में उन्हें तब पहचान मिली जब यूनिवर्सल ग्रुप के साथ मिलकर 2007 में अपनी एल्बम पैसा नशा और प्यार निकाली। यह पहला ऐसा पंजाबी एल्बम था जिसे किसी इंटरनेशनल लेबल ने लांच किया था। बस यही से बोहेमिया ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और फिर 2009 में द रेपस्टार नाम का उन्होंने अपना एक और एल्बम निकाला। जिसे यूके एशियन म्यूजिक अवॉर्ड बीटीसी पंजाबी म्यूजिक अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया।

2009 में उन्होंने अलग-अलग देश में जाकर कांसेप्ट भी किए। और फिर बॉलीवुड में कदम रखते हैं उन्हें उन्होंने चांदनी चौक टू चाइना में टाइटल ट्रैक गाया। जिसके बाद वह बहुत सारी फिल्मों में अपनी आवाज के जादू बिखेरते रहे। और फिर सितंबर 2012 में उन्होंने अपना चौथा एल्बम (थाउजेंड थॉट्स)निकाला। जिस एल्बम ने बीटीसी पंजाबी अवार्ड जीता। और उन्होंने फरवरी 2017 में T-series के साथ मिलकर (स्कल एंड बोन्स : द फाइनल चैप्टर) नाम का एल्बम लॉन्च किया। बोहेमिया आज जो कुछ भी है, वह अपनी मेहनत से हैं।

और पढ़े

Note:

आपके पास मैं और बोहेमिया पाकिस्तानी रैपर की कहानी bohemia biography in hindi Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here