क्रिकेट वर्ल्ड कप कैसे कमाता है? World Cup Kaise Kamate Hai

 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन ICC द्वारा होता है। ICC ही क्रिकेट के नियम बनाता है और यह ध्यान रखता है कि यह फॉलो किए जा रहे हैं या नहीं। ऐसे ही हर क्रिकेट टीम का अलग बोर्ड होता है। और वह उस देश के क्रिकेट टीम को और इवेंट्स को मैनेज करता है। World Cup Kaise Kamate Hai


World Cup Kaise Kamate Hai

World Cup Kaise Kamate Hai




किसी भी टूर्नामेंट को कराने के लिए किसी भी कंट्री के बोर्ड को ICC से राइट्स लेने पड़ते हैं। अब बात करते हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप पैसे कैसे कमाता है।

2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड आयोजित कर रहा है। अब ICC और बोर्ड मिलकर इस वर्ल्ड कप को आयोजित करते हैं। इसमें ICC बोर्ड खर्चा उठाता है अंपायर, कॉमेंटेटर और प्राइस मनी का।

क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में एंपायर को हर एक मैच के ₹100000 मिलते हैं। कॉमेंटेटर को तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें पहले भाग बालों को हर एक मैच में कॉमेंट्री करने के ₹225000 मिलते हैं। फिर दूसरे भाग बालों को हर एक मैच के ₹200000 मिलते हैं। और आखिरी के भाग वालों को ₹175000 मिलते हैं।

अब बात करते हैं प्राइज मनी की जो कि 2019 में कुल मिलाकर ₹700000000 बांटे गए थे। जिनमें से जीतने वाली टीम को मिले थे ₹280000000 और हारने वाली टीम को ₹140000000 और जो टीम सेमीफाइनल तक पहुंच पाई उनको मिलेंगे 5.5 करोड़ रुपए। और बाकी की टीम खाली हाथ नहीं जाती उन्हें भी कुछ ना कुछ दिया जाता है।

इसके बाद भी और भी अवार्ड आते हैं जैसे कि मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज आदि। और इन सब को भी ICC ही देती है।

अब बात करते हैं ECB यानी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड जो इस वर्ल्ड कप को होस्ट कर रहे हैं इनके काम क्या-क्या है। इनके अंडर में आते हैं कैमरा ग्राउंड का रखरखाव और टीम की देखभाल।

बात करते हैं दोनों पैसे कैसे कमाते हैं पहले बात करते हैं ICC की। पहले आता है ब्रॉडकास्टिंग राइट, स्टार इंडिया और स्टार इंडियन मिडल ईस्ट ने मिलकर 2015 से लेकर 2023 तक जितने भी आईसीसी के इवेंट्स है उनको 12000 करोड रुपए में खरीद लिया था। और इसके साथ-साथ आईसीसी ने ब्रांड्स को भी प्रमोट किया है। जैसे कि एमआरएफ ब्रिटानिया आदि। जिसको दिखाने के लिए आईसीसी इन ब्रांड से पैसे लेता है।

और इंग्लैंड बोर्ड पैसे कुछ इस तरह काम आता है कि, क्रिकेट की टिकट, खानपान, व्यापार आदि से पैसा कमाता है। और अगर मैच के दौरान बारिश हुई है जो मैच किसी वजह से रद्द हो जाता है तो जो मैच देखने आते हैं उनको टिकट के पूरे पैसे वापस दे दिए जाते हैं लेकिन यदि क्रिकेट 15 ओवर से ईश्वर तक खेला जाता है तो टिकट के आधे पैसे वापस कर दिए जाते हैं।


« और यह भी पढ़ें »

हॉकी का जादूगर मेजर ध्यानचंद की कहानी 

जॉन सीना WWE रेसलेर की  कहानी

दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट की कहानी



 Note:

आपके पास About World Cup Kaise Kamate Hai मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  World Cup Kaise Kamate Hai Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For ReadersWorld Cup Kaise Kamate Hai आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments