सरकार ज्यादा पैसा क्यों नहीं बनाती? Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai

भारत की सरकार गरीबी हटाने के लिए  ज्यादा पैसा प्रिंट क्यों नहीं करा देती, इसका कारण है।यदि सरकार चाहे तो बहुत सारा पैसा प्रिंट करवा सकती है। लेकिन अगर सरकार ने बहुत सारा पैसा प्रिंट करवा दिया, और यह लोगों के बीच आ गया तो इससे समस्या कम होने की जगह बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे?

Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai

Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai




उदाहरण के तौर पर हम मान लेते हैं कि एक छोटे से देश में 3 लोग रहते हैं। जिनके नाम X,Y,Z है।
इन तीनों को अलग-अलग वेतन मिलता है। X को 300, Y को 200, Z को 500। और उस देश में ₹90 किलो आटा का उत्पाद होता है। जिस वजह से X केवल 30 किलो आटा खरीद पाता है। Y 20 किलो आटा खरीद पाता है। और Z 50 किलो आटा ही खरीद पाता है।

अब मान लो की X,Y,Z कि आय दुगनी कर दी जाती है।
और अब इनके पास दुगनी हाय हो गई है। लेकिन आटे का उत्पाद तो उतना ही है जितना पहले था। और यह बढ़ाया नहीं जा सकता। जिसकी वजह से इसके दाम बढ़ने लगेंगे क्योंकि लोगों के पास ज्यादा पैसा होगा। लेकिन साधन तो उतने ही रहेंगे जितने पहले थे, और इस वजह से कीमतें आसमान छूने लगेंगे और समस्या का हल होने की वजह और भी ज्यादा समस्या पनपने लगेगी।

पैसे कि ज्यादा प्रिंटिंग करने से उसकी कीमतें नीचे गिरने लगेगी। आज भारत का रुपया $1 के मुकाबले ₹70 के आसपास है, यह उससे बढ़कर काफी ज्यादा हो जाएंगे इसलिए सरकार ज्यादा पैसा प्रिंट नहीं करवाती।



« और यह भी पढ़ें »

लोगों को प्रेरणा देने वाले Sandeep Maheshvary की कहानी 

ज़िन्दगी से लड़ कर बने महान वैज्ञानिक Stephen Hawking की कहानी

मार्शल आर्ट के बादशाह Bruce Lee की कहानी 



 Note:

आपके पास About Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers Sarkar Khub Saare Paise Kyon Nahi Chhapti Hai आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments