तो इसलिए रुपया गिर रहा है। Rupees Ka Price Kyon Girta Hai

आज डॉलर की कीमत हमारे भारत की करेंसी रुपया में 70 से ज्यादा हो चुकी है। कुछ साल पहले हम $1 से ₹65 खरीदते थे लेकिन अब $1 से 70 से ज्यादा रुपए हमें देने पड़ते हैं। और इसको हम एक्सचेंज रेट कहते हैं।


Rupees Ka Price Kyon Girta Hai

Rupees Ka Price Kyon Girta Hai





अब हम यह जानते हैं कि यह कौन तय करता है कि कौनसी करेंसी की वैल्यू कितनी होगी। यह तय होता है आपूर्ति और मांग से।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं अगर हम कोई कार अमेरिका से खरीदते हैं जिसके लिए हमें डॉलर की जरूरत पड़ेगी। तो हम अपने पैसों को डॉलर में बदलते हैं इस प्रोसेस में हमारा रुपया डॉलर में बदल जाता है। और अगर यही प्रोसेस कई लोग करते हैं तो डॉलर की मांग बढ़ती है और रुपए की आपूर्ति होती है। और इसी वजह से डॉलर की कीमत बढ़ने लगती है और रुपया नीचे जाने लगता है।

दूसरा कारण यह भी है कि हमारा रुपया नीचे गिर रहा है क्योंकि हम बाहर से कच्चा तेल खरीदते हैं। क्योंकि भारत सिर्फ 17% ही तेल का उत्पाद करता है। बाकी का बाहर से खरीदना है। और जैसे-जैसे कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे डॉलर की कीमत भी बढ़ती चली जा रही हैं। और कोई भी देश अगर ज्यादा आयात करता है तो उसकी करेंसी की वैल्यू घटती है। और जो निर्यात करता है उसकी करेंसी की वैल्यू बढ़ती है।

तीसरी वजह है कि अमेरिका ने भारत, चाइना और यूरोपियन यूनियन इन सभी देश से आने वाले सामान पर टैक्स बढ़ा दिया है। और बदले में इन देशों ने भी अमेरिका से आने वाले सामान पर टैक्स बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से भारत में आने वाली अमेरिका की तरफ से सामान पर ज्यादा टैक्स लगेगा और भारत को ज्यादा डॉलर चुकाने पड़ेंगे।

चौथी वजह है चुनाव। जब भी चुनाव नजदीक होते हैं तो इन्वेस्टर अपना पैसा भारत में लगाने की वजह किसी दूसरी विदेशी कंपनी में लगा देते है। वह ऐसा क्यों करते है, दरअसल वे इसलिए करते है क्योंकि अगर सरकार बदल गई तो वह नए नियम लाएंगे जिसकी वजह से इन इन्वेस्टर्स को भी दिक्कत आ सकती है। और इसी डर की वजह से वह अपना पैसा निकाल कर दूसरी विदेशी कंपनी में लगा देते है। और जिससे हमारा रुपया नीचे गिरने लगता है और डॉलर की कीमतें आसमान छूने लगती हैं।

इन्हीं छोटी बड़ी दिक्कतों की वजह से आज हमारा रुपया नीचे आ चुका है। लेकिन एक समय वह भी था जब एक रुपए की वैल्यू $1 के बराबर थी लेकिन इन्हीं कारणों की वजह से आज रुपया बहुत नीचे आ चुका है।



« और यह भी पढ़ें »

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा सफलता की कहानी

स्टैंड ली मार्वल कॉमिक्स के असली हीरो की कहानी

भारतीय संविधान के निर्माता भीमराव अंबेडकर जी की कहानी 

माउंटेन मैन दशरथ मांझी की जीवन गाथा




 Note:

आपके पास About  Rupees Ka Price Kyon Girta Hai मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post   Rupees Ka Price Kyon Girta Hai Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers  Rupees Ka Price Kyon Girta Hai आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments