क्या है NRC, NPR, CAA? Nrc Caa Main Kya Fark Hai


Nrc Caa Main Kya Fark Hai

Nrc Caa Main Kya Fark Hai






NPR(National Population Register)

एनपीआर भारत में रहने वाले स्वभाविक निवासियों का एक रजिस्टर है। इसे ग्राम पंचायत, तहसील, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाता है। नागरिकता कानून, 1955 और सिटीजनशिप रूल्स, 2003 के प्रावधानों के तहत यह रजिस्टर तैयार होता है।

नागरिकता कानून, 1955 को 2004 में संशोधित किया गया था। जिसके तहत एनपीआर के प्रावधान जोड़े गए।
सिटीजनशिप एक्ट, 1955 के एक्ट 14A में यह प्रावधान तय किया गया है- - केंद्र सरकार देश के हर नागरिक का अनिवार्य पंजीकरण कर राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी कर सकती है। सरकार हर नागरिक का रजिस्टर तैयार कर सकती है और इसके लिए नेशनल रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी भी गठित की जा सकती है।


NRC(National Register Citizenship)

असम राज्य में सबसे पहले एनआरसी को 1951 में नागरिकों उनके घरों और उनकी संपत्ति को जानने के लिए लागू किया गया था।

 बांग्लादेश की स्वतंत्रता से 1 दिन पहले यानी कि 24 मार्च 1971 को आधी रात को बांग्लादेश से आए शरण यात्रियों को मतदाता सूची और उनके देश वापस भेजने के लिए एनआरसी को अपडेट करने की मांग उठाई गई थी।

असम एकमात्र ऐसा प्रदेश है जहां एनआरसी को अपडेट किया गया है। 25 मार्च 1971 से पहले के जो नागरिक है उन्हें असम का नागरिक माना जाता है। अंतिम एनआरसी सूची 31 अगस्त 2019 को जारी की गई।
इस सूची में 1906657 लोगों को शामिल नहीं किया गया। और इसमें 3.11 करोड़ लोग शामिल किए गए।


CAA(Citizenship Amendment Act)

सी ए ए के तहत 31 दिसंबर 2014 तक भारत में आए  पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान से प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता दी जाएगी।

इसमें जिन धर्मों को नागरिकता देने की बात कही गई है वह है हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी शामिल है।



« और यह भी पढ़ें »

चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की कहानी 

खिलाड़ी अक्षय कुमार की सफलता की कहानी 

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा सफलता की कहानी



 Note:

आपके पास About nrc caa main kya fark hai मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  nrc caa main kya fark hai Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers nrc caa main kya fark hai आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments