नेटफ्लिक्स पैसा कैसे कमाता है? Netflix paise kaise kamata hai

नेटफ्लिक्स पैसा कैसे कमाता है? नेटफ्लिक्स में हमें तीन तरह के कॉन्टेंट देखने को मिलते हैं।


Netflix paise kaise kamata hai
Netflix Paise Kaise Kamata Hai


1. Licensed 2nd run

2. Licensed, Original

3. Self produced, Original


पहले में नेटफ्लिक्स उन फिल्मों को चुनता है जो पहले ही रिलीज हो चुकी है और पॉपुलर हैं। इनकी नेटफ्लिक्स ऑनलाइन स्ट्रीमिंग राइट्स खरीदता है। इसमें केवल नेटफ्लिक्स को लाइसेंस फीस देनी पड़ती है। और फीस भी यह फिल्म कि पॉपुलोरिटी के हिसाब से देते हैं।

दूसरे में आती है लाइसेंस्ड ओरिजिनल। जिसमें फिल्म को कोई और स्टूडियो प्रोड्यूस करता है, लेकिन नेटफ्लिक्स उसके डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स खरीद लेता है। और उन्हें ऑनलाइन रिलीज करता है। इसके लिए नेटफ्लिक्स को ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

तीसरे मे बात करते हैं सेल्फ प्रोडक्ट। इसमें प्रोटेक्शन से लेकर रिलीजिंग तक सारा नेटफ्लिक्स करता है।अब बात करते हैं कि नेटफ्लिक्स पैसा कैसे कमाता है। दरअसल यह सब्सक्रिप्शन से पैसा कमाता है। किसी भी व्यक्ति को नेटफ्लिक्स पर मूवी देखने के लिए उनका सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना पड़ता है। नेटफ्लिक्स पर 2018 के आंकड़ों के हिसाब से करीबन 13 करोड सब्सक्राइबर है और यह बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। और इतने ज्यादा सब्सक्राइबर होने की वजह से यही इनकी इनकम का सबसे बड़ा स्रोत है।



« और यह भी पढ़ें »

प्यूमा और एडीडास की शुरुआत हुई

कैडबरी चॉकलेट की शुरुआत कैसे हुई  

हल्दीराम्स की शुरुआत आखिर कैसे हुई

Dominos Pizza की  शुरुआत कैसे हुई 


 Note:

आपके पास About Netflix paise kaise kamata hai मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  Netflix paise kaise kamata hai Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers Netflix paise kaise kamata hai आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments