क्या होगा अगर ₹1 $1 के बराबर हो जाए? if one dollar equals one rupee in hindi

अगर ₹1 $1 के बराबर हो जाए तो इसका असर उन सारी चीजों पर पड़ेगा जिसका लेनदेन हम विदेश से करते हैं। लेकिन यह रातों-रात होना तो नामुमकिन के बराबर ही है। लेकिन यदि यह हो जाता है तो इसके क्या असर होंगे?


if one dollar equals one rupee in hindi

 if one dollar equals one rupee in hindi 





पहला असर आएगा कि हम अंतरराष्ट्रीय बाजार से आयात बहुत सस्ता खरीद पाएंगे। जो कि एक विकास कर रहे देश के लिए काफी अच्छा माना जाता है। और तो और महंगी से महंगी विदेशी गाड़ियां और मोबाइल खरीदना हमारे लिए बहुत आसान हो जाएगा।

और भारत तेल का व्यापार विदेश से करता है, और जब $1 एक रुपए के बराबर हो जाएगा तो भारत को तेल बहुत सस्ती कीमतों पर मिलेगा। जिससे यात्रा करना बहुत ही सस्ता हो जाएगा। जो कि भारत की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।

यह सब पढ़ने में तो काफी अच्छा लग रहा है, लेकिन इसके काफी सारे नुकसान भी हैं। जैसे की हम आयात को सस्ते में खरीद पाएंगे उसी तरह हम अपने निर्यात को बहुत ही कम दामों में बेच पाएंगे। क्योंकि जब ₹1 $1 के बराबर हो जाएगा तो भारत से जाने वाले हर माल पर ज्यादा पैसा लगेगा। और बाहर के लोग भारत से फिर महंगा सामान क्यों खरीदेंगे जबकि उन्हें दूसरे देशों से यही माल कम दामों में मिल सकता है।

अगर भारत का निर्यात कम हो जाएगा तो भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ेगा। और अब बात करते हैं विदेशी निवेश की। यहां पर विदेशी निवेश इसलिए करते हैं क्योंकि इन्हें यहां पर सस्ते दामों पर श्रम मिल जाती है। और भारत की अर्थव्यवस्था सीधी विदेशी निवेशकों से ही शुरू होती है।

और जब डॉलर और रुपया बराबर हो जाएंगे तो जितनी भी विदेशी कंपनिया जो कि भारत में भारत के युवाओं को नौकरियां देती हैं। उन्हें डॉलर के बजाय रूपों में उन्हें तनखा देनी पड़ेगी। क्योंकि रुपया और डॉलर तो बराबर ही होंगे ना इसलिए। यदि किसी को $1000 मिलते हैं और उन्हें रुपए में बदल दिया जाए तो वह करीबन ₹70000 हो जाते हैं, और जब रुपया डॉलर के बराबर हो जाएगा तो  उन्हें  $70000 देने पड़ेंगे। इसलिए ज्यादा तनखा देने की वजह से वह इन्हें काम से निकाल देंगे। और फिर वे अपने ही देश से कर्मचारियों को भारत भेजेंगे काम करने के लिए।

अब क्योंकि भारत के इंजीनियरों को काम ज्यादातर विदेशी कंपनियां ही देती हैं। जिसकी वजह से वह कम सैलरी में भी काम करेंगे। और वह गाड़ी घर शायद ही खरीद पाए जिसकी वजह से सरकार को और ज्यादा पैसे छापने पड़ेंगे। और रुपया फिर से अपनी उसी हालत में ही आ जाएगा। इसीलिए शायद यही ठीक है जिस तरीके से आज $1 की कीमत ₹70 के आसपास है उसी तरीके से धीरे-धीरे कम करके यह बराबर पर आए।



« और यह भी पढ़ें »

बल्ब के क्रांतिकारी आविष्कारक Thomas Edison की कहानी 

एक महान वैज्ञानिक Albert Einstein की कहानी  

अमेरिकी रेसलर The Rock की जीवनी  

श्रीकांत बोला एक नेत्रहीन लड़के की कहानी 




 Note:

आपके पास About if one dollar equals one rupee in hindi  मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  if one dollar equals one rupee in hindi  Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers if one dollar equals one rupee in hindi  आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments