निवेश करने के 10 तरीके। Paise Invest Kanha Kare

निवेश करने के 10 तरीके।


आजकल के लोग पैसों को दिखावे के लिए उड़ा देते हैं। और उन पैसों से कोई महंगी कार खरीद लेता है तो कोई महंगे मोबाइल। और आगे के समय के लिए उनके पास पैसे नहीं बचते। इसलिए आज हम उन 10 तरीकों को बताएंगे जिनसे आप आगे के लिए पैसे बचा कर रख सकते हैं।


Paise Invest Kanha Kare

Paise Invest Kanha Kare






1. सामान्य भविष्य निधि (public provident fund)

यह सबसे सरल और अच्छा इन्वेस्टमेंट माना जाता है। इसे आप किसी बैंक किया डाक घर से खुलवा सकते हैं। यह 15 साल तक के लिए होता है। और इसमें हम 5000 से लेकर 500000 तक हर साल जमा करा सकते हैं। और इसमें कई सारी सुविधाएं भी होती हैं।


2. म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट

म्यूचुअल फंड में ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी होती है जो उन व्यक्तियों से पैसे लेते हैं जिनके पास शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए कोई ज्ञान नहीं होता या उनके पास समय नहीं होता। इसलिए वह इन व्यक्तियों से पैसा लेकर शेयर मार्केट में लगाती है। और जो पैसा इन्वेस्ट करने के बाद मिलता है वह वापस उन लोगों को दे देती है जिनसे वह यह पैसा लेती है। और अपना हिस्सा भी इसमें से ले लेती है।


3. डायरेक्ट इक्विटी शेयर्स एंड परचेस

अगर आप किसी शेयर को अच्छी तरीके से परख सकते हैं तो आप उसे डायरेक्ट भी खरीद सकते हैं। क्योंकि वैसे किसी शेर को खरीदना जोखिम भरा हो सकता है लेकिन उसे लंबे समय तक के लिए अपने पास रखेंगे तो आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।


4. रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट

रियल स्टेट में हम प्रॉपर्टी बिल्डिंग फील्ड्स आदि खरीदते हैं। और आगे चलकर हम उसे अच्छी पैसों में बेच देते हैं। यह एक अच्छा और मुनाफेदार इन्वेस्ट होता है।


5. सोने पर इन्वेस्ट ( invest in gold) 

हम सोने में कई तरीके से इन्वेस्ट कर सकते हैं। गोल्ड डिपॉजिट स्कीम, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड बार, गोल्ड म्यूच्यूअल फंड आदि।


6. डाकघर बचत योजना।

डाकघर बचत योजना बहुत ही बढ़िया इन्वेस्टिंग है। क्योंकि यह सरकार की योजनाएं इसलिए इसमें कोई भी नुकसान होने के आसार नहीं है। इसमें सबसे बढ़िया नेशनल सेविंग स्कीम है। क्योंकि इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है और इसमें जोखिम भी नहीं होता।


7. कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट

इसमें कंपनियां छोटे इन्वेस्टर से पैसा लेती हैं और अपनी बिजनेस को बढ़ाने में लगाती है। इसमें किसी भी सरकारी या रिजर्व बैंक का हाथ नहीं होता इसलिए इसमें जोखिम का खतरा ज्यादा होता है। और इसमें आप समय से पहले पैसे भी नहीं निकाल सकते। लेकिन इसमें इन्वेस्ट काफी अच्छा मिलता है।


8. इन्वेस्टिंग in IPO's

IPOs में वह कंपनियां आती है जो शेयर मार्केट में रजिस्टर नहीं होती हैं। क्योंकि यह कंपनियां नई खुली होती हैं। और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए प्लीज शेयर डायरेक्ट लोगों में बेचती है। क्योंकि यह  डायरेक्ट अपने शेयर बेचती है तो इसमें खतरा ज्यादा होता है। लेकिन इसमें इन्वेस्ट भी काफी अच्छा मिलता है।


9. इंश्योरेंस प्लान

इसमें कंपनियां व्यक्ति से हर महीने कुछ पैसे लेती है लेकिन उसके बदले आगे कोई भी दिक्कत आती है जैसे एक्सीडेंट, मृत्यु जैसी कोई भी परेशानी जिससे व्यक्ति को पैसे की जरूरत पड़े। तो उसके लिए यह कंपनी काफी अच्छे खासे पैसे देती है।


10. इन्वेस्ट in bonds

कंपनियां इन्वेस्टर से bonds पर पैसा लेती है और आगे चलकर उन्हें उनका हिस्सा दे देती है।





« और यह भी पढ़ें »

रोनाल्डो फुटबॉल गेम के भगवान की जीवनी 

Sachin Tendulkar क्रिकेट के भगवान की कहानी 

Whatsup की  शुरुआत कैसे हुई

एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स की कहानी 

कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने बाली पहली भारतीय महिला की कहानी 




 Note:

आपके पास About Paise Invest Kanha Kare मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  Paise Invest Kanha Kare Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers Paise Invest Kanha Kare आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments