रॉबर्ट डैनी Iron-Man कैसे बने - Gyanhindime


रॉबर्ट डैनी जूनियर का प्रारंभिक जीवन – Robert Downey Jr  Early Life Information 


robert downey jr safalta ki kahani
Robert downey jr safalta ki kahani 


रॉबर्ट डैनी का जन्म 4 अप्रैल 1965 में मैनहैटन न्यू यॉर्क सिटी में हुआ था। रॉबर्ट के पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर एक फिल्म निर्माता थे और उनकी मां एक एक्ट्रेस थी।रॉबर्ट को एक्टिंग सिखाने में उनकी मां ने उनका काफी सहयोग किया। रोबोट ने भी बहुत छोटी सी उम्र में एक्टिंग सीखना शुरू कर दिया था। केवल 5 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली फिल्म की जिसका नाम था ( पाउंड )। यह फिल्म रोबोट के पिता ने ही बनाई थी।

 इस फिल्म के बाद रॉबर्ट ने कई सारी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। रॉबर्ट के पिता ड्रक्स लिया करते थे। उन्होंने अपने बेटे को केवल 6 साल की उम्र में मेरीजुआना का सेवन करने दिया। जो की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। रॉबर्ट उस समय एक बच्चे थे। उन्हें इन सब के बारे में ज्यादा पता नहीं था। और वह भी अपने पिता की तरह ड्रग्स का सेवन करने लगे।

 जब तक वह 8 वर्ष के हुए उन्हें ड्रग्स की लत लग लग गई। रॉबर्ट का जीवन बहुत ही मुश्किलों में बिता। क्योंकि उनके पिता का और उनकी मां का डिवोर्स हो चुका था। और भी अपने पिता के साथ लॉस एंजेलिस में रहने चले गए। यहां पर भी वह ड्रेस का सेवन करते थे। जब वे 16 साल के हुए तो उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़कर वापस अपनी मां के साथ न्यूयॉर्क रहने चले गए। वह फिर से फिल्मों की तरफ गए और 1983 से 1990 तक उन्होंने कई फिल्में की। जिसकी वजह से वह लोगों की नजरों में आने लगे,

 लेकिन इस वजह से उनका ड्रग्स की लत नहीं छूटी। 1990 में उन्होंने नशे से पीछा छुड़ाने की काफी कोशिश की लेकिन वह हर बार नाकाम रहे। लेकिन एक्टिंग में वह काफी आगे तक जा चुके थे। और उन्होंने मीडिया के अंदर एक बेहतरीन एक्टर की भूमिका बना ली थी। इसी बीच उनकी कुछ फिल्में काफी हिट रहे जिनमें शॉप डिश और शॉर्टकट। उनकी जिंदगी में एक ऐसा भी वक्त आया जब चॉपलिन फिल्म के लिए उन्हें ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया।

 सब लोग रॉबर्ट की एक्टिंग से काफी खुश थे। रॉबर्ट को एक्टिंग मानो भगवान ने तोहफे में दी थी। लेकिन ऐसा कहना शायद गलत होगा, क्योंकि उन्होंने मेहनत भी काफी की थी। एक तरफ जाऊं की एक्टिंग की काफी तारीफ होती थी वहीं दूसरी तरफ वृक्ष की वजह से उनकी काफी बदनामी भी होती थी। 1992 में उन्होंने डेबोराह फालकोनर से शादी कर ली। जिसकी कुछ सालों तक वह विवादों से दूर रहे।

 जहां  उनकी जिंदगी ट्रैक पर आ गई थी, वही ड्रग्स के सिलसिले में उन्हें 1 साल की जेल हो गई। जहां कैदी उनकी बहुत पिटाई किया करते थे। यह समय उनका बहुत ही बेकार समय था। जेल से छूटने के बाद उनकी पत्नी ने भी उन्हें डिवोर्स के लिए कह दिया। इसके बाद भी उन्हें 2001 तक कई बार अरेस्ट किया गया। इसके बाद 2004 में उनकी जिंदगी में एक मोड़ आया और जब वह सुज़न डेमिन नाम की लड़की से मिले। 

उन्हें मिलते ही प्यार हो गया। और 2005 में उन्होंने शादी कर ली। लेकिन सुसन ने उनके सामने एक शर्त रखी, कि उन्हें ड्रेस  को छोड़ना पड़ेगी। रॉबर्ट ने यह शर्त मान ली। और धीरे धीरे कर करके ड्रग्स को छोड़ने लगे। शुरुआत में यह काफी मुश्किल था। लेकिन रॉबर्ट ने हार नहीं मानी। इसी बीच उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन उनकी जिंदगी में असली मोड़ तब आया, जब उन्हें आयरन मैन मूवी के लिए टोनी स्टार्क का रोल करने का मौका मिला।

 उन्होंने यह है मूवी को एक्सेप्ट किया। और वह उसके बाद एक बॉक्स ऑफिस स्टार बन गए। उन्हें पूरी दुनिया से प्यार मिला। और उसके बाद उनकी हर मूवी सुपरहिट रही। जिसमें कई बड़ी-बड़ी मूवी शामिल है। जैसे अवेंजर्स, कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर और शेरलाक होम्स। आज रॉबर्ट को पूरी दुनिया में आयरन मैन के नाम से जाना जाता है। क्योंकि इनकी एक्टिंग का कोई भी जवाब नहीं।


« और यह भी पढ़ें »

 MR Bean ( रोवन एटकिंसन )  ki kahani 

 कैरोली टकास best pistol shooter story

जैकी चैन की जीवनी





 Note:

आपके पास About robert downey jr safalta ki kahani  मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  robert downey jr safalta ki kahani Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers robert downey jr safalta ki kahani  आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments