Neymar Junior ki Biography - Gyanhindime


नेय्मर जुनिओर  का प्रारंभिक जीवन – Neymar Junior  Early Life Information 


neymar jr biography hindi me
neymar jr biography hindi me


नेमार का जन्म 5 फरवरी 1992 को ब्राजील के मोगी दास क्रूज़र्स नाम कि जगाह पर हुआ। उनके पिता का नाम नेमार सैंडोस सीनियर और मां का नाम नादिन सैंडोस है। नेमार की पिता भी एक प्रोफेशनल फुटबॉल खिलाड़ी थे। जिसकी वजह से फुटबॉल के गुण नेमार ने अपने पिता से ही सीखे हैं। नेमार ने फुटबॉल में अपना कदम केवल 13 साल की उम्र में ही रख दिया। 

जब उन्हें ब्राजील की सेंडोन्स एफसी यूथ टीम में शामिल किया गया। कुछ साल उस टीम में बिताने के बाद 2009 में उन्हें इसी क्लब की सीनियर टीम में शामिल कर लिया गया। इस तरह उन्होंने 17 साल की उम्र में प्रोफेशनल डेब्यू किया। और देखते ही देखते भी अपनी टीम के शानदार खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अपनी टीम के लिए कुल 236 अपीयर्स में से 136 गोल किए।


 14 साल की उम्र में उन्हें स्पेन के क्लब रियल मेट्रिक की तरफ से उन्हें खेलने का मौका दिया गया। लेकिन ब्राजील ने उनके अद्भुत टैलेंट की वजह से उन्हें ज्यादा पैसे देते हुए उन्हें अपने क्लब में  ही रखा। और क्लब की तरफ से खेलते हुए वह शानदार प्रदर्शन देते रहे। दिन पर दिन नेमार का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा होता जा रहा था। जिसकी वजह से बहुत सारे क्लब उन्हें खरीदने के लिए आपस में ही भिड़ने लगे।

 और आखिरकार 27 मई 2013 को करीबन 76 मिलीयन डॉलर ट्रांसफर अमाउंट पर बार्सिलोना की तरफ से खेलने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। 2014 के फीफा वर्ल्ड कप में नेमार ब्राजील के प्रमुख खिलाड़ी थे। और उनकी टीम छठवें विश्व कप की तलाश में थी। लेकिन इस मैच में चार बार खेलने के बाद नेमार कोलंबिया के खिलाफ खेलते हुए क्वार्टर फाइनल में घायल हो गए। 

जिसके बाद वे जर्मनी के साथ फाइनल में नहीं खेल सके। जिसकी वजह से ब्राजील बहुत बुरी तराह से हार गया। लेकिन नेमार ने जल्द ही बहुत शानदार वापसी की। और फिर बार्सिलोना के लिए 2014 -15 में कुल 39 गोल दागे। दोस्तों फुटबॉल के एक्सपर्ट्स का मानना है, कि भले ही अभी मेसी और रोनाल्डो का बोलबाला है। लेकिन अगले 5 सालों में नेमार बहुत ऊपर तक जाएंगे।


« और यह भी पढ़ें »

Ravichandran Ashwin बॉलर बनने ki kahani 

ब्रॉक लेसनर biography in hindi 

माइकल जॉर्डन बास्केटबॉल भगवान की कहानी







 Note:

आपके पास About neymar jr biography hindi meमैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  neymar jr biography hindi me Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers neymar jr biography hindi me आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments