MR Bean ( रोवन एटकिंसन ) ki kahani - Gyanhindime


रोवन एटकिंसन का प्रारंभिक जीवन – Rowan Atkinson Early Life Information 

mr bean ki kahani
MR Bean ki kahani


रोवन एटकिंसन जिन्हें हम मिस्टर बीन के नाम से जानते हैं उनका जन्म 6 जनवरी 1955 को इंग्लैंड के कॉनसेट शहर हुआ था। उनके पिता एरिक एटकिंसन एक किसान थे। और मां हाउसवाइफ थी। रोवन तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। बचपन में वह बहुत शर्मीले थे। लेकिन वह लोगों को बहुत हंसाया करते थे। वह अजीब अजीब तरीके के मुंह बनाकर लोगों को हंसाया करते थे। उन्हें लोगों को मनोरंजित करना अच्छा लगता था।

 बचपन में उन्होंने एक फिल्म देखी थी, जिसमें उन्हें विजन कॉमेडी दिखाई गई थी। वह फिल्म उन्हें बहुत अच्छी लगी थी। लेकिन अब तक उन्होंने एक्टिंग के बारे में नहीं सोचा था। वे एक अच्छे स्टूडेंट थे। वह पढ़ाई करके एक इंजीनियर बनाना चाहते थे। उन्होंने न्यूकेस्टले यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली। आगे चलकर 1975 में उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ही M.Sc करने के लिए द क्वींस कॉलेज ऑक्सफर्ड में एडमिशन लिया।

 इस दौरान उन्हें स्केच लिखने और परफॉर्म करने के लिए कहा गया। अब तक उन्होंने कुछ ड्रामा में पार्टिसिपेट किया था, लेकिन लिखना उनके लिए एक नया था। स्केच लिखते समय उन्हें यह अहसास हुआ, कि वह विजन कॉमेडी कर सकते हैं, और उसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। कॉलेज में उनकी मुलाकात हुई रिचर्ड कर्टिस से हुई। जो एक लेखक थे। और हावर्ड गुडाल से जो एक म्यूजिक कंपोजर थे। तीनों मिलकर स्केचेज और प्लेस बनाने लगे। उनके काम को सराहा गया। उनकी एक प्ले को देखने के बाद जॉन लॉयड जो एक BBC प्रड्यूसर थे।

 उन्होंने रोवन को एक टीवी शो में काम करने का ऑफर दिया। अब रोवन के पास दो रास्ते थे। या तो वे अपने दोस्तों के साथ उसी काम को करें या फिर वे टीवी शो को करें जो उनके लिए नया था। उन्होंने टीवी शो को करने का सोचा। यह शो था 'नॉट द नाइन ओ क्लॉक न्यूज़' यह शो कामयाब रहा। उनकी एक्टिंग की तारीफ हुई। और उन्हें एक नया शो 'द ब्लैक एडर' ऑफर हुआ। और इस ओके को राइटर थे उनके जिगरी दोस्त रिचर्ड। जिनके साथ उन्होंने कॉलेज के दौरान काम किया था।

 'द ब्लैक एडर' सीरीज ब्रिटेन की सबसे कामयाब सीरीज में से एक बन गई। रोवनहर जगह नजर आने लगे। वह लोकप्रिय हो गए। एक बार बेन हिल्टन नाम के डायरेक्टर उनके पास एक स्क्रिप्ट लेकर आए। जो एक विजुअल कॉमेडी थी। बिना एक भी डायलॉग के साथ। वह थी चीटिंग। उसमें वह चीटिंग करते नजर आते हैं। उसमें कैरेक्टर का नाम मिस्टर बीन होता है। उसी से वह हिट हो जाते हैं। और बहुत पसंद किए जाते।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत जेम्स बॉन्ड मूवी 'नेवर से नेवर अगेन' से की। 'डेथ ऑन टाइम' में रीलरोल निभाया। 'द टॉल गाए' और 'द वीटचेस' जैसी फिल्मों में काम किया। 1997 में 'मिस्टर बीन' नाम की फिल्म बनाई। जो बहुत ही कामयाब रही थी। उन्होंने इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया। उन्हें बचपन से ही जेम्स बॉन्ड काफी पसंद थे। उन्हें जासूस का रोल निभाना बहुत अच्छा लगता था। इसीलिए उन्होंने जॉनी इंग्लिश और जॉनी इंग्लिश रेबोर्न जैसी फिल्में बनाई। उन्होंने लॉयन किंग नाम की फिल्म में जजु नाम के पक्षी को अपनी आवाज दी। और गाना भी गाया।

अगर उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो, 1986 में ब्लैक हेडर के सेट पर उनकी मुलाकात सुनेत्रा शास्त्री से जिनके पिता इंडियन और मां ब्रिटिश थी। सुनेत्रा मेकअप आर्टिस्ट थी। कुछ सालों तक डेटिंग करने के बाद उन्होंने 1990 में शादी कर ली। उनके दो बच्चे भी हैं। किसी वजह से 2014 में उन दोनों ने तलाक ले लिया। उन्हें कारों का बहुत शौक है। उनके पास रेयर मकलेगन कार थी। जैसे चलाते समय 2011 में उनका एक्सीडेंट हो गया। 

लेकिन उन्हें कुछ नहीं हुआ, और कार बुरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो गई। इंश्योरेंस कंपनी को उन्हें 900000 पाउंड से ज्यादा चुकाने पड़े। यह ब्रिटेन का सबसे बड़ा इंश्योरेंस पेआउट था। कार्स के क्रेज के चलते हुए, उन्होंने 'टॉप गियर' नाम का शो भी किया है। उनके काम को देखते हुए उन्हें 'कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर' दिया गया है।


« और यह भी पढ़ें »

 कैरोली टकास best pistol shooter story 

Ray Kroc कैसे बने McDonald's के CEO

जैकी चैन की जीवनी 






 Note:

आपके पास About mr bean ki kahani मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  mr bean ki kahani Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers mr bean ki kahani आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments