ब्रॉक लेसनर biography in hindi - Gyanhindime


रेसलिंग की दुनिया में खतरनाक खिलाड़ी और द नेक्स्ट बिग थिंग के नाम से मशहूर ब्रॉक लेसनर पांच बार डब्ल्यूडब्ल्यूई के द वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने एक बार न्यू जापान प्रो रेसलिंग हेविवेट चैंपियन का खिताब भी अपने नाम किया है। ब्रॉक लेसनर अब तक जॉन सीना, अंडरटेकर, केन, रोमन रेन्ग्स, गोल्ड वर्क, बिग शो जैसे बड़े बड़े खिलाड़ियों को हरा चुके हैं। ब्रॉक लेसनर एक रेसलर होने के अलावा एक फुटबॉल खिलाड़ी भी हैं।


ब्रॉक  लेसनर का प्रारंभिक जीवन – Brock Lesnar  Early Life Information 

brock lesnar ki biography hindi me
Brock Lesnar ki biography hindi me


ब्रॉक लेसनर का जन्म 12 जुलाई 1977 को अमेरिका के वेबस्टर साउथडकोटा में हुआ था। उनके पिता का नाम रिचर्ड लेसनर था। जो कि एक डेरी फॉर्म चलाते थे। ब्रॉक लेसनर डे अपनी शुरुआती पढ़ाई वेबस्टर हाई स्कूल से की थी। जहां वे एक अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी थे। और साथ ही साथ रेसलिंग में भी भाग लिया करते थे। स्कूल जॉइन करने की एक साल बाद ही उन्होंने जूनियर कॉलेज एथलेटिक एसोसिएशन का खिताब अपने नाम कर लिया।

 उसके बाद उन्होंने एनसीएए हेवी वेट रेसलिंग चैंपियनशिप अपने नाम की। आगे चलकर उनकी रेसलिंग को देखते हुए उन्हें स्कॉलरशिप पर यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा में एडमिशन मिल गया। जहां वे सेन्टन विन्जविंन के रूम पार्टनर बने। जो कि आगे चलकर प्रोफेशनल रेसलिंग में ब्रॉक लेसनर के पार्टनर बने। अब तक ब्रॉक लेसनर ने अपने कॉलेज के 4 सालों में रेसलिंग के 111 मैचों में पार्टिसिपेट किया था। से 106 मैचों में उन्हें जीत हासिल हुई।

 इन आंकड़ों को देखते हुए ब्रॉक लेसनर ने ठान लिया, कि वह रेसलिंग में ही करियर बनाएंगे। हालांकि उन्होंने 17 साल की उम्र में नेशनल आर्मी गार्ड भी शामिल किया था। क्योंकि उस उम्र तक उन्हें सेना में जाकर हथियारों से खेलना अच्छा लग रहा था। लेकिन उन्हें लाल और हरे रंग में फरक नहीं समझ में आता था। जिसकी वजह से उन्हें ऑफिस का काम सौंप दिया गया।

 और आगे चलकर कंप्यूटर टेस्ट में फेल हो जाने की वजह से उन्हें नौकरी से भी निकाल दिया गया। हालांकि ब्रॉक लेसनर इस बात से निराश नहीं हुए। और उन्होंने अपने आप को पूरी तरीके से रेसलिंग में झोंक दिया। और फिर उन्होंने 2000 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ में कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। और फिर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने उन्हें ऑहियो वेलिंग रेसलिंग में भेज दिया। जहां उन्होंने अपने कॉलेज के रूममेट के साथ मिलकर एक टैगटीम बनाई। 

और ओबीडब्ल्यू साउथरण्ड टैगटीम चैंपियनशिपतीन बार अपने नाम की। इसके अलावा डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के मेन मैचों में बुलाने से पहले उन्होंने कई सारे डार्क मैच लड़े। ब्रोक ने अपना पहला मैच रो के शो में 18 मार्च 2002 खेला। और फिर उन्होंने द हार्डी बॉयज जैपर्डी और मैट हार्डी को हराया। और आगे चलकर उन्होंने द किंग ऑफ द रिंग का खिताब अपने नाम कर लिया।

आखिरकार 25 अगस्त 2002 को समर स्लैम के बड़े मैच में उन्होंने रोक को हराकर डब्ल्यूडब्ल्यूई अनडिस्प्यूटेड चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। उस समय उनकी उम्र केवल 25 साल थी। और डब्ल्यूडब्ल्यूई के इतिहास में केवल 25 साल की उम्र में वह पहले खिलाड़ी थे। जिन्होंने यह खिताब अपने नाम किया था। बस यही से ब्रॉक लेसनर ले कहीं पीछे नहीं मुड़ कर नहीं देखा। और अंडरटेकर,जॉन सीना,कार्ड एंगल,बिग शो के जैसे बड़े बड़े खिलाड़ियों को हराया। 

2004 में अपने फुटबॉल के शौक को पूरा करने के लिए। ब्रॉक लेसनर ने अपने रेसलिंग करियर को होल्ड पर रख दिया। और नेशनल फुटबॉल लीग से जुड़ गए। जहां उन्होंने मिनीसोटा बाइक किंग्स के लिए बहुत सारे मैच खेले। आगे चलकर उन्हें एमएफएन यूरोप के लिए भी बुलाया गया। लेकिन ब्रोक अपने देश को छोड़कर नहीं जाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने यह ऑफर रिजेक्ट कर दिया। इसी बीच उनका डब्ल्यूडब्ल्यूई से विवाद चल रहा था।

 और उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई का कॉन्ट्रैक्ट तोड़ दिया। और 2005 में वह न्यू जापान प्रो रेसलिंग से जुड़ गये। जहां उन्होंने आईडब्ल्यूजीपी हेविवेट चैंपियन अपने नाम की। कुछ सालों के बाद 2012 में पहले से ज्यादा मजबूती से उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई में वापसी की। और फिर 2014 में जॉन सीना को हराकर डब्ल्यूडब्ल्यूई हैवीवेट चैंपियन अपने नाम की। इसके अलावा 2014 में अप्रैल के महीने में उन्होंने अंडरटेकर को हरा कर उनके रेसलमेनिया में कभी ना हारने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

 इससे पहले अंडरटेकर ने लगातार 21 मैच जीते थे। आखिरकार 2 अप्रैल 2017 को रैसलमेनिया के एक मैच में ब्रॉक लेसनर ने गोल्डबर्ग को हराकर डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिवर्सल टाइटल अपने नाम किया। और एकमात्र ऐसे फाइटर बन गए, जिन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन के साथ-साथ डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी अपने नाम की।
अगर ब्रॉक लेसनर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 2006 में रेना मार्लेट से शादी की। जो कि एक प्रोफेशनल रैसलर रह चुकी है। और उनसे उन्हें चार बच्चे हैं।


« और यह भी पढ़ें »

 अंडरटेकर WWE के SuperStar की कहानी

Biography of ( रोमन रेंस ) WWE Star

Mike Tyson Ki Kahani 






 Note:

आपके पास About brock lesnar ki biography hindi me मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  brock lesnar ki biography hindi me Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers brock lesnar ki biography hindi me आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments