माइकल जैक्सन का जीवन परिचय Michael Jackson ki kahani

Michael Jackson ki kahani माइकल जैक्सन का जन्म 29 अगस्त 1958 को अमेरिका के गेरी नाम के शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम जोसिफ वोल्टर जैक्सन था। जो  यू.एस स्टील कंपनी में काम करते थे। और साथ ही साथ थोड़े पैसों के लिए फॉल्कन बैंड में गिटार भी बजाते थे।


Mickelson Jackson ki kahani
Mickelson Jackson ki kahani


 माइकल की मां केफ्रीन को म्यूजिक काफी पसंद था। और इसीलिए उन्होंने शुरू से अपने बच्चों को म्यूजिक सीखने के लिए प्रेरित किया। जैक्सन अपने 3 बहनों और 5 भाइयों के साथ बड़े हुए। और आगे चलकर 1964 में बड़े भाइयों द्वारा बनाए गए बैंड जैक्सन ब्रदर्स बैंड में जाकर शामिल हो गए। 

उस समय माइकल जैक्सन की उम्र केवल 5 साल थी। माइकल के बैंड में शामिल हो जाने के बाद उनके भाइयों ने बैंड का नाम बदल कर माइकल 5 रख दिया। उसके बाद माइकल ने कुछ सालों तक अपने भाइयों के साथ कई जगह परफॉर्म किया। 1968 में माइकल ब्रदर्स ने मोटाउन के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया।

 और तब उनके पूरे परिवार को गेरी सिटी छोड़कर लॉस एंजेलिस शिफ्ट होना पड़ा। अगले साल उन्होंने 1969 में उन्होंने अपना पहला एल्बम (डायना रॉस प्रेजेंट्स) 'द जैकसन 5' रिलीज किया। जिस के सभी गानों को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

 एल्बम को रिलीज करते समय माइकल केवल 11 साल के थे। उसके बाद 1970 में मोटाउन रिकॉर्ड के साथ ही जेकसन 5 ने (A.B.C) एल्बम रिलीज किया। एल्बम का 'आई वांट यु बैक' रिलीज होते ही हिट हो गया। यह गाना एक हफ्ते के अंदर ही बिलबोर्ड हॉट 100 के लिस्ट में फर्स्ट नंबर पर आ गया।

 लगातार दो एल्बम हिट होने के बाद माइकल जैक्सन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध होने लगे थे। अब जैक्सन फैमिली पर भी पैसों की बारिश हो गई थी। 1971 में 2 एकड़ के घर में रहने के लिए, केलिफोर्निया शिफ्ट हो गए।
1972 से लेकर 1975 तक माइकल जैक्सन ने मोटाउन के साथ मिलकर 4 सोलो एल्बम भी निकाले। 

जिसमें 24 जनवरी 1972 को रिलीज किया हुआ। 'got to be there'  और 4 अगस्त 1972 को रिलीज किया हुआ 'Ben' एल्बम बहुत बड़ी हिट रही। 1979 में माइकल जैक्सन ने (epic records) के साथ मिलकर, अपना पहला सोलो एल्बम 'of the wall' निकाला। जिसकी 7 मिलीयन कॉपियां बिकी। 

लेकिन माइकल की सबसे बड़ी सफलता 1982 में एपिक के साथ रिलीज की गई 'thriller'(थ्रिलर) एल्बम ने अकेले माइकल जैक्सन को 7 ग्रैमी और 8 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स के साथ साथ बहुत सारे अवार्ड दिलवाए। इस एल्बम ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए, उस समय की सबसे बेस्ट एल्बम बनने का रिकॉर्ड बनाया। एल्बम ने 65 मिलियन कॉफी की बिक्री की। 

और अमेरिका में उसे डबल डायमंड का नाम दिया गया। बस यही से माइकल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और अपनी पूरी लाइफ में 39 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 13 ग्रैमी अवॉर्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स, 18 वर्ल्ड म्यूजिक अवॉर्ड जैसी सैकड़ों उपाधियाँ अपने नाम की।


अगर उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की। पहली बार 1994 में उन्होंने लीजा मारि से शादी की लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं टिकी, और 1996 में दोनों ने तलाक ले लिया। फिर 1997 मे उन्होंने अपनी लंबी समय की दोस्त डिब्बिए रोवे से शादी की। 

और फिर माइकल को उनसे दो बच्चे हुए, माइकल जोसेफ जैक्सन जूनियर और पेरिस जैक्सन। लेकिन यह शादी भी कुछ ज्यादा दिनों तक नहीं टिकी और 1999 में दोनों ने तलाक ले लिया। दोस्तों माइकल जैक्सन की जिंदगी एक तरफ ऊंचाइयों की बुलंदियों को दिखाती है, और दूसरी तरफ विवादों से भरी हुई है। 

1994 में उनके खिलाफ एक बच्चे के साथ यौन शोषण का आरोप लगा। तब उनकी छवि को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचा। उन्होंने अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया। जिसके चलते बार-बार उनका लुक बदलता रहा। हालांकि माइकल जैक्सन ने केवल दो बार प्लास्टिक सर्जरी करवाने की बात स्वीकार करि थी।

 मार्च 2009 में माइकल ने घोषणा की, कि वे करीबन 10 बार लंदन के o2 एरीना में कॉन्सेप्ट करेंगे। और यह उनका आखिरी कॉन्सेप्ट होगा। लेकिन इससे पहले वे यह कॉन्सेप्ट कर पाते 25 जून 2009 को लॉस एंजेलिस में स्थित अपने घर में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

 लेकिन भले ही दोस्तों माइकल जैक्सन इस दुनिया को छोड़ कर चले गए है, लेकिन लोगों के दिलों से नहीं। आज भी उनकी कमाई करीबन $160000000 है। माइकल जैक्सन ने दिखा दिया, कि एक साधारण से परिवार में जन्म लेने के बावजूद भी अगर कोई व्यक्ति कुछ करके दिखाएं, तो वह कुछ भी नामुमकिन नही है।


« और यह भी पढ़ें »

एमिनेम दुनिया के  रैप  गॉड  की कहानी 

जस्टिन बीबर की कहानी






 Note:

आपके पास About Michael Jackson ki kahani मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. अगर आपको हमारी Blog Post  Michael Jackson ki kahani Hindi Language में अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp Status पर Share कीजिये.


E-MAIL Subscription करे और पायें Easy Biography For Readers Michael Jackson ki kahani आपके ईमेल पर.






hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments