अमेरिकी रेसलर The Rock की जीवनी


ड्वेन जॉनसन (द रॉक) का प्रारंभिक जीवन – ‎Dwayne Johnson‎ Early Life Information 


रॉक का जन्म 2 मई 1972 को कैलिफोर्निया के हावर्ड में हुआ था। उनके पिता का नाम रॉकी जॉनसन हैं। जो एक मशहूर रेसलर रह चुके हैं। और माँ एटा जॉनसन है। जोकि रेसलर पीटर मेरीया की बेटी है। रॉक एनुआई फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं। जिसमें उमागा, रिकिशी, योकोजूना, और रोमन रिंग्स जैसे बहुत बड़े रेसलरओ ने जन्म लिया है।


the rock biography in hindi
The Rock biography in hindi


रॉक अपने पिता को बचपन से ही रेसलिंग में देख रहे थे। लेकिन उनमें रेसलर बनने का कोई खास शौक नहीं था। लेकिन उन्हें फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था। और वे फुटबॉल में ही अपना करियर बनाना चाहते थे। रॉक का शुरुआती समय न्यूजीलैंड के ग्रे लेयन में बिता। जहां उन्होंने रिच मेंट रोड प्राइमरी स्कूल से अपनी पढ़ाई की।


आगे चलकर उनकी फैमिली फिर से अमेरिका लौट आई। जहां रोकने प्रेसिडेंट विलियम मैकिंली हाई स्कूल से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई की। और 11वीं में एडमिशन लेते समय उनके पिता का ट्रांसफर पेंसिलवेनिया में हो गया। जहा उन्होंने फ्रीडम हाई स्कूल की तरफ से फुटबॉल खेलना शुरू किया। फुटबॉल के अलावा वह ट्रेक एंड फील्ड और रेसलिंग के मैचों में भी पार्टिसिपेट करते थे। धीरे-धीरे करके रॉक काफी अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी बनते जा रहे थे।


the rock biography in hindi


जिसकी वजह से उन्हें कई सारी यूनिवर्सिटी की तरफ से ऑफर आने लगे थे। आखिरकार उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी में फुल स्कॉलरशिप के साथ एडमिशन ले लिया। जहां वे डिफेंसिव टेकल की तरफ से खेलते थे। 1991 में वह यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी की नेशनल चैंपियनशिप टीम के हिस्से थे।


आगे चलकर उन्होंने कैडियन फुटबॉल लीग में एक प्रोफेशनल टीम की तरफ से भी खेला। लेकिन चोटिल होने की वजह से उन्हें कुछ महीने के लिए टीम की तरफ से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। और उनकी जगह वारेन सेप को ले लिया गया। और वह आगे चलकर नेशनल टीम के एक स्टार खिलाड़ी बने। और रॉक ने कई बार इंजरी की वजह से फुटबॉल करियर को छोड़ने का सोच लिया।


the rock biography in hindi


और रेसलिंग में अपना करियर बनाने की तैयारी में लग गए। जिसके बाद उन्होंने अपने पिता से 1 साल तक जबरदस्त ट्रेनिंग ली। और फिर उसके बाद 1996 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। 4 नवंबर 1996 को उन्होंने अपने पहला प्रोफेशनल डेब्यू मंडे नाइट रॉ के एक एपिसोड में किया। जहां वे अपने रिंग नेम रॉकी मेविया के नाम से आए।


यह नाम उनके पिता और दादा के नाम को मिलाकर बनाया गया नाम था। और फिर उन्होंने अपना पहला मैच 17 नवंबर 1996 में सर्वाइवर सीरीज में खेला। जहां उन्होंने क्रिस और गोल्डस्ट को हराया। आगे चल कर 13 फरवरी 1997 को मंडे नाइट रॉ में ट्रिपल एच को हराकर उन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम की। और लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया ।


28 अप्रैल 1997 को मैनकाइंड के साथ एक मैच के समय वे चोटिल हो गए। और कुछ समय के लिए उन्हें रिंग से बाहर होना पड़ा। जिसकी बाद अगस्त में उन्होंने वापसी की, और नेशन और डोमिनेशन नाम का एक टैग टीम बनाई। आगे चलकर सन 2000 का रॉयल रंबल चैंपियनशिप अपने नाम कर लिया।


अगर रोक की बात करें तो उन्होंने 8 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप, दो बार डब्लू सी डब्लू चैंपियनशिप, दो बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, और 5 बार टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं। इसके अलावा बैक डब्ल्यूडब्ल्यूई के छठे ट्रिपल क्रॉउन चैंपियन रह चुके हैं।


1996 से लेकर 2004 तक रॉक ने रेसलिंग में प्रसिद्धि प्राप्त की। और कंपनी के इतिहास में पहले तीसरी पीढ़ी के रेसलर बने। 2004 के बाद से उन्होंने अपना रेसलिंग करियर पार्ट टाइम कर दिया। और अपना पूरा समय एक्टिंग को देने लगे। रॉक ने 2002 में पहली बार द स्कॉर्पियन किंग नाम की फिल्म में काम किया। और इस फिल्म के लिए उन्हें 5.5 मिलीयन डॉलर का भुगतान किया गया था।


किसी भी अभिनेता की पहली फिल्म में चुकाया गया सबसे ज्यादा भुगतान हैं। इसके अलावा रॉक ने द मम्मी रिटर्ंस, द रनडाउन बी कूल, द गेम प्लान, फास्टेस्ट जर्नी, पैन एंड गेन, फास्ट एंड फ्यूरियस, एंपायर स्टेट फ्यूरियस 7, बेवॉच, जर्नी 2, जैसी बहुत सारी फिल्मों में काम किया है।


रॉक 2016 के हाईएस्ट पेड एक्टर चुके हैं। इसके अलावा 2016 की टाइम मैगजीन ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में रॉक को शामिल किया। रॉक फिल्मों और रिंग में बहुत कड़क दिखाई देते हैं। लेकिन असल लाइफ में वह बहुत अच्छे हैं और लोगों की मदद भी करते हैं। रॉक ने यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी को एक मिलियन डॉलर का दान किया था।


रॉक इसी यूनिवर्सिटी से पड़े थे, और वे चाहते थे की फुटबॉल के अलावा यहां अन्य खेलों की अकैडमी को बढ़ावा दिया जाए। जिससे इंटरनेशनल लेवल पर मियामी का नाम प्रसिद्ध हो सके। रॉक ने 3 मई 1997 को डेनी नाम की लड़की से शादी की, लेकिन 2007 में उनका किसी कारण डिवोर्स हो गया। डेनी से तलाक लेने के बाद 2007 में उन्होंने लॉरेन हाशियन से शादी की।



« और यह भी पढ़ें »

जॉन सीना WWE रेसलेर की  कहानी

भारतीय  WWE स्टार द ग्रेट खली की जीवनी

महानतम बॉक्सर मोहम्मद अली की कहानी 




NOTE

आपके पास मैं the rock biography in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और          WhatsApp पर Share कीजिये.           E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.







hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments