जॉन सीना एक रेसलेर की कहानी John Cena biography in hindi


जॉन सीना ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत सन 2000 में की थी। और तब से लेकर अब तक वह रिंग में शेरों की तरह लड़ते आ रहे हैं। रेसलिंग के खेल में उनकी सफलता का अनुमान आप उनके रिकॉर्ड से ही लगा सकते हैं। जॉन सीना ने कुल 16 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई और डब्ल्यूडब्ल्यूई वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन अपने नाम की है।


इसके अलावा वह 5 बार यूनाइटेड स्टेट चैंपियन भी रह चुके हैं। जॉन सीना रिंग में ही नहीं बल्कि बाहर भी अपने जलवे बिखेरते हैं। रेसलर के अलावा एक्टर और रैपर भी हैं। और एक अच्छा और इमानदार इंसान होना उन्हें औरों से अलग करता है। तो चलिए हम जॉन सीना के बारे में शुरू से जानते हैं।


जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना का प्रारंभिक जीवन –John Felix Anthony Cena Early Life Information 



John Cena biography in hindi
 John Cena biography in hindi




जॉन सीना का जन्म 23 अप्रैल 1977 को अमेरिका के  वेस्ट न्यूबरी में हुआ था। उन्हें खेलों का बहुत शौक था। खासकर वे फुटबॉल में काफी अच्छे थे। लेकिन समय बीतने के साथ ही साथ उन्हें बॉडीबिल्डिंग का जुनून हो गया। और केवल 15 साल की उम्र में ही वह अपना ज्यादातर समय जिम में बिताने लगे।


अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद सीना ने स्प्रिंगफील्ड कॉलेज से एक्सरसाइज फिजियोलॉजी में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। जहां वे अपनी फुटबॉल टीम के कैप्टन भी थे। उस समय वह 54 नंबर की जर्सी पहनकर खेला करते थे। जिसे हम आज भी उनके बहुत सारे मर्चेंडाइज में देख सकते हैं। 1998 में अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, जॉन सीना बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाने के लिए कैलिफोर्निया आना चाहते थे।


लेकिन उनके पिता इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं थे। इसीलिए आगे चलकर उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। और केवल $500 लेकर कैलिफोर्निया आ गए। कैलिफोर्निया आने के बाद कुछ ही दिनों में उनके सारे पैसे खत्म हो गए। और तब वे अपनी जिंदगी को चलाने के लिए एक जिम में टॉयलेट साफ करने और अलग-अलग सफाई के काम करके अपना काम चलाया करते थे।


जॉन सीना एक रेसलेर की कहानी John Cena biography in hindi


लेकिन बहुत ही जल्द जॉन सीना की जिंदगी में बदलाव आ गया। जिम में किसी रेसलर ने जब उनकी बॉडी देखी तो उन्होंने, उन्हें सलाह दी कि वह अल्टीमेट रेसलिंग में ट्रेनिंग ले। और तब जॉन सीना को भी उनकी सलाह काफी पसंद आई। क्योंकि उनके पिता भी एक रेसलिंग अनाउंसर रह चुके थे।


और जॉन सीना भी बचपन से टीवी पर हल्क होगन और अल्टीमेट वॉरियर जैसे रेसलर को रेसलिंग करते हुए देख रहे थे। और अंत में 2000 में जॉन सीना ने अल्टीमेट रेसलिंग में ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। और फिर कुछ ही महीनों में अप्रैल 2000 में द प्रोटोटाइप नाम के साथ उन्होंने यू.पी.डब्ल्यू यानी अल्टीमेट प्रो रेसलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया।


जॉन सीना एक रेसलेर की कहानी John Cena biography in hindi


और अगले ही साल उन्होंने ओहियो वैली रेसलिंग के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। और फरबरी 2002 में ओ.वी.डब्लू चैंपियनशिप टाइटल अपने नाम कर लिया। और उसी साल 27 जून को उन्होंने पहली बार डब्ल्यूडब्ल्यूई में डेब्यू किया। लेकिन पूरे विश्व में उन्होंने अपनी पहचान तब बनाई जब मार्च 2004 में, उन्होंने बिगशो को हराकर यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप अपने नाम की। इसके अलावा वे 2007 में उमागा से जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने।


और इसके बाद से जॉन सीना ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और रैंडी ऑर्टन, रॉक,ब्रॉक लेसनर जैसे बड़े रेसर को हराकर उन्होंने कई सारे खिताब अपने नाम किए। रेसलिंग के बाहर जॉन सीना ने 10 मई 2005 को एक रेप एल्बम यू कांट सीमी रिलीज किया। जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया। इसके अलावा उन्होंने हॉलीवुड की कई सारी फिल्मों में अभिनय किया है। जिसमें से 2006 में आई द मरीन मूवी सबसे ज्यादा लोकप्रिय रही।


शायद यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि जॉन सीना जहां रिंग में बड़े-बड़े रेसलर को हरा देते हैं, लेकिन वह मकड़ियों से डरते हैं। जॉन सीना एक नेक इंसान है। उन्होंने अलग-अलग बीमारियों से जूझ रहे 500 बच्चों की ख्वाहिश पूरी की।  जिसे उन्होंने मेक ए विश नाम दिया था। जॉन सीना अपने निजी जीवन में काफी दोस्ताना है। रेसलिंग के बाहर वे कई रेसलरों के काफी अच्छे दोस्त हैं।




« और यह भी पढ़ें »

अमेरिकी रेसलर The Rock की जीवनी  

मार्शल आर्ट के बादशाह Bruce Lee की कहानी 

भारतीय  WWE स्टार द ग्रेट खली की जीवनी




NOTE

आपके पास मैं जॉन सीना एक रेसलेर की कहानी John Cena biography in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और          WhatsApp पर Share कीजिये.           E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.







hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments