तारक मेहता का जेठालाल की जीवनी Dilip joshi biography in hindi

Dilip joshi biography in hindi दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को पोरबंदर गुजरात में हुआ था। उन्होंने केवल 12 साल की उम्र में ही गुजराती नाटकों में काम करना शुरू कर दिया। और वह ऐसे ही 10 साल तक छोटे-छोटे नाटकों में काम करते रहे। इसी बीच उन्होंने एनएम कॉमर्स कॉलेज मुंबई से उन्होंने अपनी B.Com की पढ़ाई पूरी की।

Dilip joshi  biography in hindi
Dilip joshi  biography in hindi


पढ़ाई के दौरान वे वहां नाटकों में भी पार्टिसिपेट किया करते थे। इसीलिए उन्हें तीन बार इंडियन नेशनल थियेटर अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिला। गुजराती नाटकों में कई साल तक काम करने के बाद उन्हें 1997 में एक टीवी सीरियल 'क्या बात है' में एक छोटा सा रोल मिल गया। इसके बाद उन्होंने लगातार कई नाटको में काम किया 

जैसे-
दाल में काला-कोरा कागज-दो और दो पांच-हम सब एक हैं-यह दुनिया है रंगीन-और शुभ मंगल सावधान-

इन्होने कई फिल्मों में भी काम किया

जैसे- 
मैंने प्यार किया-हम आपके हैं कौन-फिर भी दिल है हिंदुस्तानी-खिलाड़ी 420-वन टू का फोर-दिल है तुम्हारा-ढूंढते रह जाओगे-

dilip joshi biography in hindi

इतनी सारी फिल्में करने के बावजूद भी वह फिल्मी करियर में ज्यादा सफल नहीं हो पाए। और वह परेशान रहने लगे। तारक मेहता का उल्टा चश्मा के शो से 1 साल पहले वह बिल्कुल बेरोजगार हो चुके थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, और उन्हें भरोसा था कि वह जरुर सफल होंगे।


28 जुलाई 2008 से शुरू हो रहे तारक मेहता के शो में उन्हें लीड रोल मिल गया। और वही से उनकी जिंदगी बदल गई और वह लाखों घरों में जेठालाल के किरदार से मशहूर हो गए। तारक मेहता में उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें 16 बार अलग-अलग अवार्ड मिल चुके हैं।


दिलीप जोशी कहते हैं, की बॉलीवुड में बहुत कड़ा मुकाबला है। वहां मेरी किस्मत नहीं चली तो क्या हुआ। अब तारक मेहता में मुझे सब कुछ करने का मौका मिलता है। मैं वहां सब कुछ करता हूं जो एक फिल्म में अभिनेता करता है, तो मैं एक हीरो से कम हूं क्या।



और पढ़े




Note:

आपके पास मैं dilip joshi biography in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये.E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.











hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments