व्हाट्सएप की सफलता की कहानी


दोस्तों हम वह सब कुछ कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और हम वह भी सोच सकते हैं जो आज तक हमने सोचा नहीं दोस्तों यह दो पंक्तियां ब्रायन एक्टन और जैन कौम पर बिल्कुल ठीक बैठती हैं। ब्रायन एक्टन नाम शायद आपने कभी सुना भी नहीं होगा। अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आज आप उनके बारे में जान जाएंगे। आज आप सभी लोगों के पास एंड्राइड फोन होगा और फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन तो जरूर होगा। इसका इस्तेमाल तो हम मैसेजिंग के लिए दिन भर करते हैं लेकिन इसके इतिहास और सफलता के बारे में नहीं जानते


ब्रायन एक्टन और जैन कौम दो दोस्तों ने मिलकर व्हाट्सएप बनाने की शुरुआत की थी। दोनों पहले याहू कंपनी में काम करते थे लेकिन अपनी कंपनी की शुरुआत करने के लिए उन्होंने याहू जैसी बड़ी कंपनी को छोड़ दिया। शुरुआती दिनों में उन्हें ज्यादा सफलता न मिलने के कारण उन्हें ऐसा लगता था कि उन्हें अपनी पुरानी नौकरी दोबारा कर लेनी चाहिए। और आज से करीबन 10 साल पहले 2009 में वह फेसबुक कंपनी में जॉब के लिए गए।


ब्रायन एक्टन और जैन कौम का प्रारंभिक जीवन –brian acton and jan koum Early Life Information 


whatsApp biography in hindi
whatsApp biography in hindi


ब्रायन का सपना था कि वह फेसबुक में जॉब करें लेकिन उन्हें वहां नौकरी नहीं मिली ब्रायन इससे बहुत दुखी हुए। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और जॉब के लिए ट्विटर पर अप्लाई किया। यहां भी उन्हें निराशा मिली और ट्विटर ने भी उन्हें रिजेक्ट कर दिया। आज के समय में अगर कोई किसी कंपनी द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाता है तो वह अपनी योग्यता पर शक करने लगता है और निराश होकर घर बैठ जाता है। लेकिन ब्रायन ने ऐसा कुछ नहीं किया। वह उठे और एक नई आशा के साथ उन्होंने फिर से शुरुआत की। अब उन्होंने यह ठान लिया था कि अब वह किसी दूसरी कंपनी के लिए काम नहीं करेंगे। और अपना ही प्रोडक्ट बनाएंगे।


उन्होंने अपने दोस्त जैन कौम के साथ मिलकर रात दिन मेहनत की और अपने बुलंद हौसलों के दम पर व्हाट्सएप बना डाला वह व्हाट्सएप जिससे आज पूरी दुनिया जुड़ी हुई है। व्हाट्सएप को 2009 में मनाया गया था लेकिन 7 साल में इसकी ग्रोथ फेसबुक से भी ज्यादा हो गई। जिस वक्त व्हाट्सएप ने अपना काम शुरू किया उस समय फ्री मैसेजिंग के लिए skying, bbm, gchat जैसे विकल्प थे।


व्हाट्सएप की सफलता की कहानी whatsApp biography in hindi


लेकिन व्हाट्सएप में यह खास बात थी कि यह मोबाइल नंबर से लॉगिन होता था। उनकी सफलता और मेहनत को देखते हुए उनके कुछ दोस्तों ने व्हाट्सएप में काम करने के लिए इन्वेस्ट किया। व्हाट्सएप ने तभी से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और आज 1.5 अरब लोग इस एप्लीकेशन से जुड़ चुके हैं। जिस फेसबुक ने ब्रायन एक्टन को जॉब पर नहीं रखा था। उसी फेसबुक में उनकी बनाई एप्लीकेशन को 19 अरब डॉलर में खरीदा ब्रायन एक्टन जिस कंपनी में जॉब मांगने गए थे आज वह उसी कंपनी के शेयर होल्डर बन चुके हैं।


दोस्तों इसे ही कहते हैं आत्मविश्वास जिस कंपनी में जॉब पाने के लिए गए थे उसी कंपनी ने उनकी बनाई एप्लीकेशन को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। जो आज तक की सबसे बड़ी डील मानी गई है। दोस्तों आपकी सफलता आप पर निर्भर करती है। आप अपनी एक असफलता को मानकर अपनी जिंदगी खत्म कर लेते हैं या फिर उसी असफलता को ताकत बना कर फिर से कोशिश करने लगते हैं।


दोस्तों अपने अंदर छुपी ताकत को पहचानिए और एक नई उम्मीद के साथ खड़े होइए और आप एक दिन जरूर सफल होंगे।





« और यह भी पढ़ें »

Amazon की शुरुआत कैसे हुई 

PayTM की शुरुआत कैसे हुई

Facebook की  शुरुआत कैसे हुई




NOTE

आपके पास मैं whatsApp biography in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और          WhatsApp पर Share कीजिये.           E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.












hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments