चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी


हारने वाले हमेशा असफलता के बारे में सोचते रहते हैं। लेकिन जीतने वाले सफलता के पुरस्कार के बारे में सोचते रहते हैं।



 दोस्तों हम आज बात कर रहे हैं अलीबाबा के फाउंडर और इस समय चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। जैक मा विश्व के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक है। उनकी कुल संपत्ति 20 मिलीयन डॉलर आंकी गई है। दोस्तों जैक ने यह सफलता आसानी से नहीं पाई है। उनके संघर्षों को अगर आप जानेंगे तो आश्चर्य करेंगे कि इतनी असफलता के बाद भी कोई व्यक्ति आगे बढ़ने की कैसे सोच सकता है।



जैक मा का प्रारंभिक जीवन – Jeck Ma Early Life Information 


Jack ma success Story inhindi
Jack ma success Story inhindi



जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के एक छोटे से गांव में हुआ था। जब वह 13 साल के थे तब उन्होंने इंग्लिश सीखनी शुरू कर दी थी। ऐसा चीन में बहुत ही कम लोग करते थे। क्योंकि उस समय चीन की भाषा चीनी थी और उस समय इंग्लिश सीखना उस समय ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था। इंग्लिश सीखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहायता नहीं लिया था। बल्कि वह टूरिस्ट गाइड बन गए थे और वह टूरिस्टो से इंग्लिश में बात करने की कोशिश किया करते थे।


उन्होंने यह काम करीबन 9 साल तक किया और उन्हें इंग्लिश की बहुत अच्छी नॉलेज हो गई थी। दोस्तों जैक मा का वास्तविक नाम मांगयुंग है। इन विदेशियों को गाइड करते करते एक विदेशी से इनकी गहरी मित्रता हो गई। जो इन्हें पत्र लिखा करता था। और उसी विदेशी मित्र ने उन्हें जैक नाम दिया। क्योंकि चीनी में उनका नाम लिखना और बोलना बहुत ही कठिन था। जब से मांग युग को जैक नाम से ही जाना जाता है।


चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी jack Ma Success Story in Hindi


जैक का पढ़ाई में बिल्कुल ही मन नहीं लगता था। और इसी वजह से वह 4th क्लास में दो बार और 8th क्लास में तीन बार फ़ैल हो गए। कैसे भी करके इन्होंने क्लास पास की लेकिन ग्रेजुएशन के इंटरेस्ट एग्जाम के लिए वे पांच बार फ़ैल हो गए । इसके बाद एक बहुत ही खराब माने जाने वाला इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया।


जहां से 1988 में उन्होंने इंग्लिश में ग्रेजुएशन पास की। जैक मां का शुरुआती जीवन बहुत असफलता से भरा हुआ था।उन्होंने 30 अलग जगह नौकरी के लिए प्रस्ताव रखें लेकिन हर जगह उन्हें असफलता और निराशा ही हाथ लगी। इसी बीच वो एक बार KFC में नौकरी के लिए गए। उस समय kfc चीन में पहली बार आया था।


इस नौकरी के लिए 24 लोगों ने आवेदन किया था। जिसमें से 30 लोग सेलेक्ट हो गए । लेकिन एक मात्र जैक का चयन नहीं हुआ। शुरु से ही इंग्लिश अच्छी होने के कारण बाद में उन्हें एक कॉलेज में लेक्चर रख लिया गया। उसके बात कुछ दिनों तक उन्होंने ट्रांसलेटर का काम किया। 1995 की शुरुआत में वो अपने दोस्त से मिलने अमेरिका गए।


जहां पर उन्होंने पहली बार इंटरनेट देखा जैक मा ने इससे पहले कभी इंटरनेट नहीं चलाया था और ना ही देखा था।जैक ने जब पहली बार इन्टरनेट चलाया तो उन्होंने सबसे पहले बियर शब्द खोजा। उन्हें बीयर से संबंधित अलग-अलग जानकारी बहुत से देशों से प्राप्त हुई। लेकिन वह यह देखकर चौक गए की चीन का नाम कहीं भी नहीं था।


 फिर उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारी ढूंढने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने पाया कि चीन की कोई भी सामान्य जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं थी। जैक को इंटरनेट पर एक अच्छा मोका दिखाई दे रहा था। इसके बाद जैक में इंटरनेट से ही जुड़ी हुई किसी काम को करने की सोची।


उन्होंने थोड़ी और रिसर्च किया और अपने देश से जुड़े छोटे बड़े व्यपार को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई। जिसका नाम चाइना येलो पेस था। कॉन्सेप्ट अच्छा होने के बावजूद चीन में इसे फंडिंग नहीं मिल पाई। जिसके कारण उन्हें यह भी बंद रखना पड़ा।


दोस्तों इतनी असफलताओं के बाद भी शायद ही कोई होगा जो आगे बढ़ना चाहता हो। लेकिन नहीं जैक ने आगे बढ़ते हुए अपने 20 और 22 लोगो को लेकर उसी कांसेप्ट के साथ एक और वेबसाइट बनाई जिसका नाम Alibaba.com था।


चीन के सबसे धनी व्यक्ति जैक मा की सफलता की कहानी Jack ma success Story in hindi


इसमें भी उन्हें थोड़ी सी समस्या आई लेकिन सॉफ्ट बैंक के एक बड़े निवेश के साथ इस कंपनी ने कभी भी पीछेे मुड़कर नहीं देखा। और देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी ebay को अगले 4 साल में ही चीन से बाहर का रास्ता दिखा दिया। जैक मां आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं।


उनकी कुल संपत्ति 20 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। दोस्तों अली बाबा की नेटवर्क facebook से भी ज्यादा है। और जितनी कमाई ebay और amazon कंपनी करती है उससे ज्यादा जैक की कंपनी कमाई करती है। दोस्तों हमें असफलता से घबराना नहीं चाहिए।


बल्कि उसका समझदारी के साथ सामना करना चाहिए। क्योंकि समय एक जैसा नहीं होता है अगर आपकी जिंदगी में अभी छांव है तो इंतजार कीजिए सफलता की किरण आपको जरुर रोशन करेगी। दोस्तों किसी काम में असफलता मिलने पर हताश ना हो। असफलता तो आपको उसी काम को और समझदारी से करने का मौका देती है।


« और यह भी पढ़ें »

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा सफलता की कहानी

वॉरेन बफेट शेयर मार्केट के जादूगर क्यों हें 

धीरूभाई अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी होने तक का सफर 











NOTE

आपके पास मैं Jack ma success Story in hindi और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इसे समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.अगर आपको हमारे लेख अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और          WhatsApp पर Share कीजिये.           E-MAIL Subscription करे और पायें बड़े आसानी लेख अपने ईमेल पर.












hemraj

Hemraj Kumar 


दोस्तों मेरा नाम है Hemraj Kumar है Gyanhindime.com का founder हूँ मुझे किताबों और इन्टरनेट पर नई नई रोचक जानकारी पढ़ना बहुत पसंद है और इसीलिए मेने यह Blog बनाया है की में अपने इस Wabsite Blog GyanHindiMe.com के माध्यम से आप सभी को रोचक जानकारियाँ दे सकू कृपया हमें सपोर्ट करें और हमारा मनोबल बढ़ाएं जिससे कि हम आपके लिए और रोचक और हेल्पफुल लेख लाते रहें

0/Post a Comment/Comments